Rain alert issued in Delhi NCR

Weather Update : राजधानी में समय से आएगा मानसून…! जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Rain alert issued in Delhi NCR: शनिवार को दिल्ली में अगले दो दिन में मॉनसून की पहली बारिश होने का अनुमान है।

Edited By :   Modified Date:  June 24, 2023 / 08:07 PM IST, Published Date : June 24, 2023/7:58 pm IST

Rain alert issued in Delhi NCR : नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में अगले दो दिन में मॉनसून की पहली बारिश होने का अनुमान है। IMD के एक अधिकारी ने बताया कि धीमी शुरुआत के बाद मॉनसून तेजी से आगे बढ़ा है और महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में दस्तक दे चुका है।

read more : रूस में आर्मी समूह का बड़ा विद्रोह, मुख्य सेना ने कहा ‘भाड़े के सैनिक है, निपट लेंगे’, दी है मास्को में कब्जे की चुनौती

Rain alert issued in Delhi NCR  : IMD ने कहा, ‘‘मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख सहित महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली सहित हरियाणा के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और पंजाब में अगले दो दिन के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’’
Rain alert issued in Delhi NCR : बता दें कि बीते वर्ष 30 जून को मॉनसून की पहली बारिश दिल्ली में हुई थी। इस वर्ष मॉनसून एक सप्ताह की देरी से केरल पहुंचा। लेकिन दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में यह समय से पहुंच रहा है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले कहा था कि अल नीनो की स्थिति विकसित होने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दौरान भारत में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है।

Rain alert issued in Delhi NCR

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिन में भी बादल छाये रहे जिसके चलते अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। लेकिन आद्रता अधिक होने के चलते गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम  तापमान 30.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री तक जाने  की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इससे गर्मी से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।