कश्मीर में फिर से बारिश, बर्फबारी की संभावना |

कश्मीर में फिर से बारिश, बर्फबारी की संभावना

कश्मीर में फिर से बारिश, बर्फबारी की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 2, 2022/3:14 pm IST

श्रीनगर, दो फरवरी (भाषा) कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया है और मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों में बारिश या बर्फबारी का अनुमान जताया है।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया है जो पिछली रात के 1.8 डिग्री से. तापमान से चार डिग्री कम है।

मशहूर स्की स्थल गुलमर्ग में शून्य से 8.0 डिग्री से. कम तापमान दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर में पहलगाम पर्यटक स्थल पर शून्य से 6.1 डिग्री से. कम तापमान दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि काजीगुंड में पिछली रात के शून्य से 0.3 डिग्री से. कम तापमान के मुकाबले शून्य से 2.8 डिग्री से. कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर में शून्य से 2.6 डिग्री से. नीचे तापमान दर्ज किया गया। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से 2.2 डिग्री से. कम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बुधवार से दो दिनों के लिए और शुक्रवार को कुछ स्थानों पर बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

कश्मीर अभी 20 दिन के ‘चिल्लई-खुर्द’ की चपेट में है जो 40 दिन की कड़ाके की ठंड की अवधि ‘चिल्लई-कलां’ खत्म होने के बाद सोमवार से शुरू हुआ।

‘चिल्लई कलां’ पिछले साल 21 दिसंबर को शुरू हुआ। ‘चिल्लई कलां’ तब शुरू होता है जब क्षेत्र में शीत लहर का प्रकोप होता है और पारा इतना गिर जाता है कि यहां मशहूर डल झील समेत जलाशय जम जाते हैं। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक रहती है खासतौर से पहाड़ी इलाकों में।

‘चिल्लई कलां’ की अवधि 31 जनवरी को समाप्त हुई। इसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लई खुर्द’ (कम ठंड) और 10 दिवसीय ‘चिल्लई बच्चा’ शुरू होगा।

भाषा गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)