Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess

जनता को बड़ी राहत! 500 रुपए सिलेंडर और फ्री बिजली, जानें कैसे उठा सकते है इसका फायदा

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess जनता के लिए राहत वाला बजट, वित्त मंत्री ने किया मुफ्त बिजली और रु 500 में सिलेंडर का ऐलान

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 12:24 PM IST, Published Date : February 11, 2023/12:22 pm IST

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: जयपुर। बीते दिन राजस्थान का बजट पेश किया गया। राज्य के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अशोक गहलोत ने सदन में बजट पेश किया। इस दौरान संसद में भारी हंगामा हुआ। भरे हंगामें के बीच गहलोत ने राज्य का बजट पेश किया। इस बार के बजट में सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा है। साथ ही जनता को काफी राहत देने वाला बजट पेश किया है। इस बजट से आम आदमी को काफी मिलने वाली है।

500 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: सीएम गहलोत ने बजट पेश करते हुए कहा कि BPL (गरीबी रेखा के नीचे) एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल निम्न आय वर्ग के लगभग ने कहा कि 76 लाख परिवारों को उज्जवला योजना के तहत पीएम की घोषणा के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर महिलाओं को मिले लेकिन वो खरीद नहीं पा रहे थे। इन 76 लाख परिवारों को आगामी वर्ष में 500 रुपये में एलपीजी देने की घोषणा करता हूं। इस पर 1,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

किसे मिलेगा लाभ

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं और आप गरीबी रेखा से नीचे यानी कि बीपीएल कैटेगरी में आते हैं तो एलपीजी सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा। अगर कोई दूसरे राज्य का नागरिग राजस्थान में रह रहा है, तो उसे इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। दस्तावेजों की जांच के बाद ही लाभ पहुंचाया जाएगा।

कैसे उठा सकेंगे लाभ

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: अगर आप राजस्थान के नागरिक हैं और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं तो 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए उज्जवला योजना के तहत अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के लिए आपके पास राशन कार्ड के अलावा, आधार कार्ड और आय, निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। इन दस्तावेजों के साथ आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

100 यूनिट मुफ्त बिजली का ऐलान

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: गहलोत ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना के तहत 100 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त दी जाएगी। यह सीमा पहले 50 यूनिट थी। इससे प्रदेश के 1.19 करोड़ में से 1.04 करोड़ से अधिक परिवारों को घरेलू बिजली नि:शुल्क मिल सकेगी। इसके लिए 7,000 करोड़ रुपये का भार वहन करना होगा।

Get Free electricity and LPG cylinder in 500 rupess: सीएम ने आगे कहा कि चरणबद्ध तरीके से 300 यूनिट प्रति माह उपभोग करने वाले घरेलू उपयोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। हम डीजल एवं पेट्रोल पर लागू वैट (Value-Added Tax) को कम कर लगभग 7,500 करोड़ रुपए की छूट को आगे भी जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष सस्ते एलपीजी सिलेंडर एवं नि:शुल्क घरेलू बिजली के लिए 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का महंगाई राहत पैकेज दिया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें- ‘चुनाव तक कई हत्याएं होंगी, लोगों को फंसाया जाएगा’ बीजेपी नेता का सरकार पर तीखा हमला

ये भी पढ़ें- इस शिवरात्रि करें ये उपाए और हो जाएं कालसर्प दोष से मुक्त, इस मंत्र का जाप और व्रत दिलाएगा छुटकारा

ये भी पढ़ें- प्रदेश के इस जिलें में तेजी से बढ़ रहे Unnatural sex के मामले, महिलाओं की दर्द भरी दासतां सुन आपकी भी कांप उठेगी रूह

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers