Engineer suspended for trying to touch President's feet

इंजीनियर को राष्ट्रपति के पैर छूना पड़ा भारी, प्रशासन ने की सस्पेंड की कार्रवाई, जानें क्या थी गलती

Engineer suspended for trying to touch President's feet सुरक्षा घेरा तोड़कर की थी राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश करने वाली इंजीनियर सस्पेंड

Edited By :   Modified Date:  January 14, 2023 / 05:11 PM IST, Published Date : January 14, 2023/5:11 pm IST

Engineer suspended for trying to touch President’s feet: जोधपुर। 4 जनवरी को राजस्थान में हुए एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति शिरकत करने पहुंची इस दौरान राजस्थान की एक महिला इंजीनियर ने उनके पैर छूने की कोशिश की लेकिन उनको द्रोपदी मुर्मू के पैर छूना भारी पड़ गया। उनकी इस गलती की उन्हे सजा दी गई और उनके ऊपर सस्पेड की कार्रवाई की गई। सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने और उनके पैर छूने की कोशिश करने के मामले में शुक्रवार को इस इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया। पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इसे गंभीर मामला मानते हुए शुक्रवार को उक्त इंजीनियर के निलंबन की कार्रवाई की।

इस कार्यक्रम में पहुंचीं थीं राष्ट्रपति

Engineer suspended for trying to touch President’s feet: पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के मुख्य इंजीनियर के आदेश में कहा गया है कि “विभाग की जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल ने 4 जनवरी को रोहेत में स्काउट गाइड जंबोरी के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश की थी। यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन था। लिहाजा उन्हें राजस्थान लोक सेवा नियमों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।”

महिला टीचर ने तोड़ा सुरक्षा घेरा

Engineer suspended for trying to touch President’s feet: जानकारी के मुताबिक, अंबा सियोल पानी की व्यवस्था देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर तैनात थीं, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए वह उन अधिकारियों की अग्रिम पंक्ति तक पहुंचने में सफल रहीं, जो राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए वहां मौजूद थे। अंबा सियोल ने आगे बढ़कर राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पहले ही रोक दिया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांगी थी रिपोर्ट

Engineer suspended for trying to touch President’s feet: इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें लोकल पुलिस के हवाले कर दिया था। स्थानीय पुलिस ने अंबा सियोल से घंटों तक पूछताछ की थी। इसके बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। बेशक स्थानीय पुलिस ने सियोल को कुछ घंटों की पूछताछ के बाद छोड़ दिया हो, लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं हुआ। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को राष्ट्रपति की सुरक्षा में गंभीर चूक मानते हुए इसे गंभीरता से लिया और राजस्थान पुलिस से इस पूरी घटना की रिपोर्ट मांगी। इसके बाद संबंधित विभाग ने जूनियर इंजीनियर अंबा सियोल को निलंबित करने का फैसला किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें