राजस्थान सरकार 50 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए विशाल खेल प्रतियोगिता शुरू करेगी |

राजस्थान सरकार 50 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए विशाल खेल प्रतियोगिता शुरू करेगी

राजस्थान सरकार 50 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए विशाल खेल प्रतियोगिता शुरू करेगी

:   Modified Date:  June 18, 2023 / 12:07 PM IST, Published Date : June 18, 2023/12:07 pm IST

(संदीप दहिया)

जयपुर, 18 जून (भाषा) राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच बनाने के लिए एक विशाल खेल प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू करेगी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पिछले साल अगस्त में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के पहले संस्करण की उत्साहवर्धक सफलता के बाद सरकार ने खेलों को शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित करने का फैसला किया है। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के पहले संस्करण में लगभग 30 लाख लोगों ने भाग लिया था।

अधिकारी ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर शुरू किए जाएंगे और 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर समाप्त होंगे।

उन्होंने बताया कि खेलों के लिए करीब 55 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है, जो कि 50 लाख के आधिकारिक लक्ष्य से अधिक है और सरकार की योजना इस आयोजन के माध्यम से अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रचारित करने और सभी उम्र के प्रतिभागियों के बीच खेल भावना को बढ़ावा देने की है।

अधिकारियों ने कहा कि कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो खो, वॉलीबॉल और फुटबॉल का आयोजन ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में होगा। वहीं, शूटिंग बॉल और रस्साकशी ग्रामीण क्षेत्रों में, जबकि एथलेटिक्स और बास्केटबॉल शहरी केंद्रों में होंगे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘राजस्थान में आगामी राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के लिए 54.70 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है, जो सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य से अधिक है।’’

उन्होंने दावा किया कि रिकॉर्ड संख्या में पंजीकरण हुआ है और यह दुनिया में किसी भी खेल प्रतियोगिता में खिलाड़ियों की सबसे बड़ी संख्या होगी।

खेल विभाग के सचिव नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि ग्रामीण खेलों के लिए 42.28 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवाया है, जबकि शहरी खेलों के लिए 12.43 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ये खेल राज्य भर में ग्राम पंचायत और नगर पालिका स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। खेलों के लिए प्रतिभागियों में उत्साह काफी अधिक है।’’

उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया कि सात खेलों से जुड़ी प्रतियोगिताएं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण खेलों में कबड्डी प्रतियोगिता के लिए शुक्रवार शाम तक सबसे अधिक 12.69 लाख पंजीकरण हो चुके हैं। इनमें 9.89 लाख पुरुष और 2.80 लाख महिलाएं हैं।

उन्होंने बताया कि शहरी खेलों में टेनिस बॉल क्रिकेट के लिए 2.74 लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है जिसमें 2.52 लाख पुरुष और 22,590 महिलाएं शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण खेलों में तीन स्तरों पर और शहरी खेलों में चार स्तरों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

भाषा संदीप कुंज सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)