राज्यसभा का रण, 8 राज्यों की 19 सीटों पर वोटिंग जारी, शाम तक ही आ जाएंगे नतीजे | Rajya Sabha battle, voting continues on 19 seats in 8 states, results will come only by evening

राज्यसभा का रण, 8 राज्यों की 19 सीटों पर वोटिंग जारी, शाम तक ही आ जाएंगे नतीजे

राज्यसभा का रण, 8 राज्यों की 19 सीटों पर वोटिंग जारी, शाम तक ही आ जाएंगे नतीजे

: , March 11, 2021 / 02:36 PM IST

नई दिल्ली। देश के आठ राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए मतदान 9 बजे से शुरू हो गए हैं जो शाम 5 बजे तक जारी रहेंगे। कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम और अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की।

पढ़ें- राहुल गांधी नहीं मनाएंगे अपना 50वां जन्मदिन, गरीबों को भोजन-कपड़ा देकर सेवा द…

राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक हो गया है।बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा को और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है।

पढ़ें- शाम 5 बजे होगी वर्चुअल सर्वदलीय बैठक, ‘आप’ पार्टी को मीटिंग का न्यो…

कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरूणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि 19 जून की शाम में ही सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी।

पढ़ें- 2400 रुपए में होगी कोरोना जांच, कोरोना नियंत्रण को लेकर आयोजित बैठक…

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए समुचित प्रबंध किए हैं। प्रत्येक मतदाता (विधायक) के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा। आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा। राज्य विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं। 

 

#HarGharTiranga