'Ram is not a god, I don't believe in him' says Former CM Jitan Ram Manjhi

‘राम भगवान नहीं…मैं नहीं मानता उन्हें’ इस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री का विवादित बयान

'राम भगवान नहीं...मैं नहीं मानता उन्हें' ! 'Ram is not a god... I don't believe in him' says Former CM Jitan Ram Manjhi

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : April 15, 2022/4:18 pm IST

पटना: Jitan Ram Manjhi बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने एक बार फिर भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए हैं। जमुई में गुरुवार को अंबेडकर जयंती के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राम भगवान थोड़े ही थे, वह तो तुलसीदास और वाल्मीकि रामायण के पात्र थे। रामायण में बहुत सी अच्छी बातें लिखी हैं, इसलिए हम उसे मानते हैं, पर राम को नहीं जानते।

Read More: CGPSC Bharti 2022: परिवहन विभाग में निकली बंपर भर्ती, स्नातक पास युवा कर सकेंगे आवेदन

Jitan Ram Manjhi मांझी यहीं नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा कि पूजा-पाठ करने से कोई बड़ा नहीं होता है। अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा-पाठ करना बंद कर देना चाहिए। जो ब्राह्मण मांस खाते हैं और शराब पीते हैं, झूठ बोलते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए। उनसे पूजा-पाठ नहीं कराना चाहिए। शबरी के जूठे बेर को राम ने खाया था, आज हम लोगों के यहां कोई खाना खाकर दिखाए। सवर्ण और उच्च जाति के लोग भारत के मूल निवासी नहीं हैं, वह बाहरी हैं।

Read More: जानें, खैरागढ़ को जिला बनाने के लिए CM भूपेश बघेल ने क्या कहा 

हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) सुप्रीमो मांझी का भगवान राम, हिन्दू धर्म और ब्राह्मणों पर दिए बयानों का मामला नया नहीं है। वो पहले भी कई बार ये बातें कर चुके हैं। बीते साल दिसंबर महीने में ही उनके ऐसे ही एक बयान के बाद बड़ा हंगामा हुआ था। बाद में उन्होंने पटना में ब्राह्मण भोज का कार्यक्रम रखा था। शर्त थी कि वही ब्राह्मण खाएंगे, जिन्होंने कभी कोई ‘पाप’ न किया हो। मांझी के इन बयानों को NDA गठबंधन में सहजता से नहीं लिया गया था। भाजपा समेत घटक दलों ने इशारों में ही उन्हें नसीहत दी थी।

Read More: खरगोन हिंसा से सबक: गुना में 3 दिन पहले ही धारा 144 लागू, हनुमान जयंती पर जुटेंगे 7 लाख श्रद्धालु