Research has revealed .. because of this people start speaking English after drinking alcohol

पता चल गया.. इस वजह से दारू पीने के बाद अंग्रेजी झाड़ने लगते हैं लोग, रिसर्च में खुलासा

Research has revealed .. because of this people start speaking English after drinking alcohol

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 20, 2021/5:47 pm IST

नई दिल्ली। शराब के नशे में लोग ऊटपटांग हरकतें करने लगते हैं। आम आदमी ही नहीं बल्कि सेलेब्रिटी भी शराब के नशे में अजीबोगरीब हरकतें करने लगते हैं। आपने यह भी देखा होगा कि कई लोग शराब के नशे में आने के बाद अंग्रेजी बोलने लगते हैं।

पढ़ें- अब इन शहर से भी मिलेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, देखें रूट लिस्ट और किराया

यह बहुत ही हैरानी वाली बात है कि कैसे लोग शराब के नशे में आकर अंग्रेजी बोलने लगते हैं? जबकि बिना शराब पिए हुए वही लोग अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाते हैं। शराब का नशा एक ऐसा नशा होता है जिसमें डूबकर कई लोग हर सवाल का जवाब अंग्रेजी में देने लगते हैं।

पढ़ें- शाहरुख-मलाइका के छैय्यां-छैय्यां का लेटेस्ट वर्जन, 4 दोस्तों ने किया ऐसा डांस.. हो रही तारीफ

50 जर्मन लोगों पर किया गया टेस्ट
ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल और यूनिवर्सिटी ऑफ़ मास्ट्रिच नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं ने इसके लिए एक टेस्ट किया था। इस दौरान उन्होंने 50 जर्मन लोगों के समूह को चुना। इन लोगों ने हाल में डच भाषा सीखी थी।  इसमें से कुछ लोगों को पीने के लिए शराब दी गई। लोगों को उनके वजन के अनुपात में अल्कोहल दी गई। वहीं, कुछ लोगों को अल्कोहल नहीं दिया गया।

पढ़ें- 25 करोड़ में बिकता है दोमुंहा सांप.. 1 भी लगा हाथ तो बदल जाती है किस्मत

इसके बाद टेस्ट में भाग लेने वाले सभी लोगों को डच भाषा में बात करने को कहा गया। उन लोगों को यह नहीं पता था कि किस इंसान ने शराब पी हुई है और किसने नहीं पी है। रिसर्च में सामने आया कि जिन्होंने शराब पी हुई थी, वह बेहतर तरीके से डच भाषा में बात कर पा रहे थे।

पढ़ें- क्या मंगेतर को अश्लील मैसेज भेजना अपराध है? धोखा देने और रेप के आरोप में शख्स बरी.. जानिए कोर्ट ने क्या कहा? 

छिपा है वैज्ञानिक कारण
‘जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी’ में एक रिसर्च छपा है। इस रिसर्च के अनुसार, शराब की कुछ घूंट पीते ही इंसान के भीतर का आत्मविश्वास काफी बढ़ जाता है। इसके बाद शराब पीने वाले लोग अंग्रेजी में बात करने लगते हैं, जबकि बिना शराब के वह अंग्रेजी बोलने से कतराते हैं।

पढ़ें- तिरुपति बालाजी मंदिर तक पहुंचा पानी! भारी बारिश और बाढ़ में फंसे तीर्थ यात्री.. अभिनेता चिरंजीवी ने सरकार से मांगी मदद

रिसर्च की मानें तो शराब का नशा इंसान को अन्य भाषा सिखाने में मददगार होता है। शराब की मात्रा से लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी यानि भाषाई दक्षता बढ़ती है। शराब पीते ही ऐसे लोग उन चीजों पर काफी फोकस करने लगते हैं, जिन्हें होश में रहने के दौरान वो करने से हिचकिचाते हैं।

 

 >>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें

 

 
Flowers