रोपवे हादसा: दांव पर लगी 48 जिंदगी, हवा में लटक रहे लोगों को निकालने सेना के हेलिकॉप्टर ने संभाला मोर्चा |

रोपवे हादसा: दांव पर लगी 48 जिंदगी, हवा में लटक रहे लोगों को निकालने सेना के हेलिकॉप्टर ने संभाला मोर्चा

झारखंड के देवघर में त्रिकूट पहाड़ी पर हुए एक बड़े हादसे में रविवार की देर शाम पर्यटकों के लिए संचालित रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गईं, जिससे एक की मौत हो गई जबकि 48 लोग अभी भी फंसे हुए हैं। Ropeway accident: 48 lives at stake, army helicopter took over to rescue people hanging in the air

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : April 11, 2022/1:41 pm IST

देवघर,11 अप्रैल 2022। Ropeway accident: झारखंड के देवघर में त्रिकूट पहाड़ी पर हुए एक बड़े हादसे में रविवार की देर शाम पर्यटकों के लिए संचालित रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गईं, जिससे एक की मौत हो गई जबकि 48 लोग अभी भी फंसे हुए हैं। हवा में अटके हुए लोगों को प्रशासन की तरफ से ड्रोन के जरिए खाना और पानी भेजा जा रहा है। रविवार की शाम से ही 48 लोग ट्रॉलियों में फंसे हुए हैं, फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए अब भारतीय वायु सेना के दो MI-17 हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

read more: मैनचेस्टर सिटी ने लिवरपूल से ड्रा खेलकर बढ़त बरकरार रखी

Ropeway accident: यहां पर फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है जिसमें हेलिकॉप्टर की मदद भी ली जा रही है, हालांकि हेलिकॉप्टर की तेज हवा की वजह से ट्रॉलियां हिलने लगती है जिससे फंसे हुए लोगों को निकालने में दिक्कतें आ रही हैं।

देवघर जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं और लोगों को जल्द से जल्द निकालने की कोशिश कर रहे हैं, दरअसल रविवार को रामनवमी के मौके पर यहां सैकड़ों लोग घूमने आए थे और वो रोपवे पर सवार थे, अचानक रोपवे की ट्रॉलियां एक दूसरे से टकरा गईं जिससे यह हादसा हुआ।

read more: स्वास्थ्य को लेकर हैं चिंता तो आज जरूर करें ये उपाए, बदल जाएगी ग्रहों की चाल, देखें राशिफल

घटना को लेकर एक पर्यटक ने बताया कि हादसा उस वक्त हुआ जब एक ट्रॉली ऊपर चढ़ रही थी और दूसरी ट्रॉली नीचे आ रही थी, इसी दौरान दोनों ट्रॉलिया एक दूसरे के संपर्क में आ गईं जिससे उनमें टक्कर हो गई, फिलहाल कुछ घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के मुताबिक दो ट्रॉलियों के टकराने के बाद अन्य ट्रॉलियां भी अपनी जगह से हट गईं (डिस्प्लेस) जिससे वो भी जाकर पत्थर से टकरा गईं। वहीं हादसे के बाद देवघर के जिला कलेक्टरने बताया कि रोपवे सर्विस को बंद कर दिया गया है और घायलों को इलाज के लिए देवघर के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

read more:बार्सिलोना तीन पेनल्टी गंवाने के बावजूद जीता, दूसरे स्थान पर पहुंचा

देवघर से करीब 13 किलोमीटर दूर दुमका रोड पर त्रिकूट पर्वत है जहां पर्यटन के लिए रोपवे सेवा संचालित की जाती है, त्रिकूट रोपवे भारत का सबसे ऊंचा रोपवे सेवा है।