नागपुर में आरएसएस की बैठक: लोकसभा चुनाव, संदेशखालि और मणिपुर पर चर्चा की संभावना |

नागपुर में आरएसएस की बैठक: लोकसभा चुनाव, संदेशखालि और मणिपुर पर चर्चा की संभावना

नागपुर में आरएसएस की बैठक: लोकसभा चुनाव, संदेशखालि और मणिपुर पर चर्चा की संभावना

:   Modified Date:  March 8, 2024 / 07:06 PM IST, Published Date : March 8, 2024/7:06 pm IST

नयी दिल्ली, आठ मार्च (भाषा) महाराष्ट्र के नागपुर में अगले सप्ताह होने वाली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव, पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में महिलाओं के खिलाफ कथित अत्याचार और मणिपुर की मौजूदा स्थिति समेत कई समसामयिक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी ।

सूत्रों ने बताया कि 15 मार्च से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बैठक में संघ के सर कार्यवाह पद के लिए भी चुनाव होगा, जो संगठन में प्रमुख के बाद दूसरा शीर्ष पद है।

इस पद पर फिलहाल दत्तात्रेय होसबाले हैं। उन्हें 2021 में बेंगलुरु में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में तीन साल की अवधि के लिए संघ का सर कार्यवाह निर्वाचित किया गया था।

सूत्रों ने कहा कि नागपुर में संघ की आगामी बैठक के दौरान, संगठन की संबंधित राज्य इकाइयों के ‘संघचालक’ (प्रमुख) और ‘सरकार्यवाह’ (सचिव) पद के लिए भी चुनाव होंगे।

संघ के राष्ट्रीय प्रचार और मीडिया प्रभारी सुनील आंबेकर ने एक मार्च को जारी बयान में कहा था कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा 2023-24 में संगठन के स्वयंसेवकों और इसकी विभिन्न शाखाओं द्वारा किए गए सभी कार्यों और ‘सेवा कार्यों’ की समीक्षा करेगी।

उन्होंने बताया कि संघ की 2024-25 की योजना पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।

एक सूत्र ने बताया, ‘‘इस बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है, जिनमें आगामी लोकसभा चुनाव, संदेशखालि में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और मणिपुर की मौजूदा स्थिति शामिल है।’’

उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि सभा इस वर्ष के लिए संघ प्रमुख और संगठन के स्वयंसेवकों के ‘प्रवास’ पर चर्चा करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में ‘स्वयंसेवकों’ (आरएसएस स्वयंसेवकों) के प्रशिक्षण के लिए एक नई ‘संघ शिक्षा वर्ग’ योजना के कार्यान्वयन पर भी चर्चा होगी और संगठन के काम और क्षेत्रों के विस्तार की योजना पर भी मंथन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बैठक में संघ की स्थापना के 100 साल पूरे होने पर 2025-26 में शताब्दी वर्ष समारोह की तैयारियों पर भी चर्चा की जायेगी।

उन्होने बताया कि इसके अलावा देश की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा की जायेगी और महत्वपूर्ण मसलों पर एक प्रस्ताव पारित किया जायेगा ।

सूत्रों ने बताया कि संगठन के शीर्ष निर्णय निकाय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में 45 प्रांतों के कम से कम 1500 स्वयंसेवकों और पदाधिकारियों के शामिल होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह होसबाले और सभी सह सरकार्यवाह मौजूद रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, विश्व हिंदू परिषद सहित संघ से संबद्ध सभी 40 संगठनों के प्रतिनिधि भी बैठक में हिस्सा लेंगे।

भाषा धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)