badget ke bad doguni ho jaegi sarkari karmchariyon ki salary!

7th Pay Commission: बजट के बाद दोगुनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी! फिटमेंट फैक्टर को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: बजट के बाद दोगुनी हो जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी!: Salary of central employees will be doubled after the budget

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 12:04 PM IST, Published Date : January 6, 2023/12:04 pm IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission Latest Update : नये साल में देश के अधिकतर राज्यों ने अपने कर्मचारियों को नए साल का बेहतरीन तोहफा दिया है। कई राज्यों ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। जिससे नए साल से इन कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलेरी आएगी। इसी के साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी सामने आ रही है।

Read More : Russia-Ukraine War: ‘पीछे हटने को तैयार नहीं रूस, हमें कुछ करना होगा…’ राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान

सरकार 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में जल्‍द बढ़ोतरी करने का ऐलान करने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले 2022 के अंत तक सरकार की तरफ से फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला लिये जाने की उम्‍मीद थी, लेक‍िन यह क‍िसी कारण टल गई। जिसके बाद अब नया साल इसको लेकर फैसले वाला हो सकता है। केंद्रीय बजट पेश होने से पहले सरकर की तरफ से जल्‍द फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग मानी जा सकती है।

Read More : चप्पल लेकर ट्रेन की छत पर भागा बंदर, पीछे से पहुंच गया युवक, फिर जो हुआ…

इस साल कर सकती है ऐलान

7th Pay Commission Latest Update : आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से काफी लंबे समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव करने की मांग की जा रही है। इस पर सूत्रों का दावा है क‍ि इसको लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार इसको लेकर 2024 से पहले लागू करने का मन बना रही है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इसे बजट के बाद मार्च 2023 में लागू करने का ऐलान क‍िया जा सकता है। सरकार की तरफ से यह लागू हो जाता है केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में एक साथ बंपर उछाल आएगा।

Read More : सड़क किनारे खड़ी कार में ‘आपत्तिजनक हालत’ में मिले लड़का-लड़की, पुलिस ने पकड़ा तो करने लगे…

महंगाई भत्ता में भी होगा इजाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी कर्मचार‍ियों की सैलरी में फ‍िटमेंट फैक्‍टर का बहुत अहम रोल होता है। इसमें बदलाव से पूरी सैलरी प्रभाव‍ित होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 2.57 प्रत‍िशत फ‍िटमेंट फैक्‍टर के ह‍िसाब से सैलरी म‍िलती है। जिसे लेकर केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 प्रत‍िशत करने की मांग की जा रही है। इसके साथ ही आपको बताते चले कि मार्च में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत क‍िए जाने की भी उम्‍मीद है।

Read More : CG IT Raid: राजधानी समेत प्रदेश के कई शहरों में आयकर विभाग की छापेमारी, बंसल ग्रुप समेत इन कारोबारियों के ठिकानों पर दी दबिश

दोगुनी से ज्यादा हो जाएगी सैलेरी

7th Pay Commission Latest Update : गणना के हिसाब से देखें तो, फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों की म‍िनिमम सैलरी 18 हजार रुपये मिल रही है। फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला होने के बाद यह बढ़कर 26,000 रुपये पर पहुंच जाएगी। इस सबको लेकर सरकार की तरफ से क‍िसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है। 2.57 प्रत‍िशत फ‍िटमेंट फैक्‍टर के ह‍िसाब से अभी बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये में अन्‍य भत्‍ते जोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं, लेक‍िन यद‍ि यह बढ़कर 3.68 प्रत‍िशत होता है तो कर्मचारियों की अन्य भत्तों को जोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये बहुत बड़ी खुशखबरी हो सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें