A person got corona, monkeypox and HIV infection: समलैंगिक संबंध बनाना

समलैंगिक संबंध बनाना पड़ा भारी, एक ही व्यक्ति को हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआइवी संक्रमण

A person got corona, monkeypox and HIV infection: समलैंगिक संबंध बनाना पड़ा भारी, एक ही व्यक्ति को हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआइवी संक्रमण

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : August 26, 2022/10:16 am IST

A person got corona, monkeypox and HIV infection: रोम। इटली में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जहां एक ही शख्स में कोरोना, मंकीपॉक्स और एचआइवी संक्रमण की पुष्टी हुई है। इटली के शोधकर्ता भी इस बात से हैरान है कि एक ही व्यक्ति को तीनों संक्रमण एक साथ कैसे हो सकते है। 36 साल का एक इटैलियन नागरिक स्पेन की एक यात्रा के बाद संक्रमित हुआ है। स्पेन से 5 दिनों की यात्रा से लौटने के 9 दिन बाद उसे बुखार, गले में खराश, थकान, सिरदर्द और कमर में सूजन की समस्या देखे को मिली। जिसके बाद उसने अपनी जांच कराई जिसमें वायरस की पुष्टी हुई। इस मामले में एक और बात सामने आई जिसमें उसने एक पुरुष के साथ बिना कंडोम के संबंध बनाए थे।

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन वर-वधु चुनने से पहले कर लें ये जांच, हो सकते हैं ठगी का शिकार, महिला ने ऐंठ लिए 25 लाख

देश का इकलौता ऐसा मामला

A person got corona, monkeypox and HIV infection: गौरतलब, है कि जनवरी में ये शख्स वैक्सीन लगवाने के कुछ दिन बाद ही कोरोना संक्रमित हुआ था। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कुछ घंटों के बाद उसके बाएं हाथ में एक दाना दिखाई दिया और कुछ दिनों में ही उसके शरीर पर छाले ही छाले फैल गए। इसके बाद उसे सिसिली के पूर्वी तट के कैटेनिया शहर के एक अस्पताल के इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। जर्नल ऑफ इनफेक्शन की रिपोर्ट के मुताबिक लक्षणों के तीन दिनों बाद ही वह कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। हालांकि ये इकलौता ऐसा मामला है, जिसमें मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और HIV तीनों संक्रमण एक साथ मिले हैं। इस बात के कोई भी पर्याप्त सबूत नहीं है, जो ये दिखाएं कि तीनों वायरस का एक साथ होना गंभीर स्थिति पैदा करता है।

ये भी पढ़ें- भाजपा से निष्कासित नेता की रैली पर कटा बवाल, पथराव के बाद पुलिस वैन में पेट्रोल बम से हमला, मची अफरातफरी

कई टेस्ट के बाद हुई पुष्टी

A person got corona, monkeypox and HIV infection: अस्पताल में उसके ऊपर कई टेस्ट किए गए, जिसमें वह मंकीपॉक्स, COVID-19 और HIV पॉजिटिव मिला। HIV की डिटेल जांच करने पर पता चला कि हाल ही में वह संक्रमित हुआ है। लगभग एक सप्ताह बाद कोरोना और मंकीपॉक्स से ठीक होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई। कैटेनिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि ये मामला दिखाता है कि कोरोना और मंकीपॉक्स के वायरस के लक्षण किस तरह एक दूसरे पर हावी हो सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें