संयुक्त किसान मोर्चा ने किया 12 सितंबर को भारत बंद का आह्वान, तीनों कृषि कानून के खिलाफ डटे हुए हैं दिल्ली की सीमा पर |Sanyukt Kisan Morcha calls 'Bharat Bandh' on September 25

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया 12 सितंबर को भारत बंद का आह्वान, तीनों कृषि कानून के खिलाफ डटे हुए हैं दिल्ली की सीमा पर

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया 12 सितंबर को भारत बंद का आह्वान! Sanyukt Kisan Morcha calls 'Bharat Bandh' on September 25

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 27, 2021/5:46 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ जारी प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने 25 सितंबर को ‘भारत बंद’ का आह्वान किये जाने की शुक्रवार को घोषणा की। एसकेएम ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य पिछले साल नवंबर से शुरू हुए किसान आंदोलन को और अधिक मजबूती और विस्तार देना है।

Read More: लघु वनोपजों के संग्रहण में मॉडल राज्य बना छत्तीसगढ़, देश में सर्वाधिक 11 पुरस्कारों से किया गया सम्मानित

दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए एसकेएम के आशीष मित्तल ने कहा, “हम 25 सितंबर को ‘भारत बंद’ का आह्वान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “यह पिछले साल इसी तारीख आयोजित इसी तरह के ‘बंद’ के बाद हो रहा है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह पिछले साल की तुलना में ज्यादा सफल रहेगा, जो कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच हुआ था।”

Read More: 7th Pay Commission,सरकारी कर्मचारियों के लिए ‘फेस्टिवल गिफ्ट’.. बढ़ जाएगी सैलरी

शुक्रवार को संपन्न हुए किसानों के अखिल भारतीय सम्मेलन के समन्वयक ने कहा कि दो दिवसीय कार्यक्रम सफल रहा और 22 राज्यों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया, जिसमें न सिर्फ कृषि संघों के बल्कि महिलाओं, मजदूरों, आदिवासियों के साथ-साथ युवाओं और विद्यार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाले संगठनों के सदस्य भी शामिल हुए।

Read More: 100 करोड़ रुपये की नशीली गोलियां जब्त, दो आरोपी गिरफ्तार

सम्मेलन के दौरान, पिछले नौ महीनों से चल रहे किसानों के संघर्ष पर चर्चा और विचार-विमर्श हुआ, और इसने कृषि कानूनों के खिलाफ उनके आंदोलन को अखिल भारतीय आंदोलन बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। मित्तल ने कहा, “सम्मेलन के दौरान, इस बात पर चर्चा की गई कि सरकार कैसे कॉरपोरेट समर्थक रही है और किसान समुदाय पर हमला कर रही है।”

Read More: नक्सलियों ने गोंपाड मुठभेड़ को बताया फर्जी, दावा- पुलिस ने घर में सो रहे नक्सलियों को मारा

तीन विवादास्पद कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन को बृहस्पतिवार को नौ महीने पूरे हो गए। सरकार के साथ 10 दौर से अधिक की बातचीत भी दोनों पक्षों के बीच गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है। सरकार इन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के रूप में पेश कर रही है।

Read More: कॉन्स्टेबल, पटवारी, लेखपाल, सहित इन कर्मचारियों को मिलेगी 10000 रुपए प्रोत्साहन राशि, इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान