कॉन्स्टेबल, पटवारी, लेखपाल, सहित इन कर्मचारियों को मिलेगी 10000 रुपए प्रोत्साहन राशि, इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान |Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami makes several announcement in Assembly

कॉन्स्टेबल, पटवारी, लेखपाल, सहित इन कर्मचारियों को मिलेगी 10000 रुपए प्रोत्साहन राशि, इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान

कांस्टेबल, पटवारी, लेखपाल, सहित इन कर्मचारियों को मिलेगा 10000 रुपए प्रोत्साहन राशि! Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami makes several announcement in Assembly

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : August 27, 2021/4:39 pm IST

देहरादून: चुनावी वर्ष में लगातार लोक लुभावन घोषणाओं के क्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सरकारी डिग्री कालेजों के छात्रों को टेबलेट देने, पुलिस और राजस्व विभाग के कर्मचारियों को कोविड प्रोत्साहन राशि देने और समूह ‘ख’ के पदों पर अभ्यर्थियों को अधिकतम आयुसीमा में एक साल की छूट देने की घोषणा की ।

Read More: 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 8 और 9वीं से 12 तक के क्लासेस 1 सितंबर से होंगे शुरू.. इस सरकार का बड़ा फैसला

विधानसभा के मॉनसून सत्र में धामी ने कहा कि प्रदेश के सरकारी डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी एक लाख छात्रों को भी मोबाइल टैबलेट दिया जाएगा और इस पर 100 करोड रू का व्यय आएगा । इस संबंध में उन्होंने कहा कि सरकार 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को पहले ही ऐसे टैबलेट देने की घोषणा कर चुकी है जिनमें उनका पूरा पाठयक्रम भी लोड रहेगा। मुख्यमंत्री ने सदन में 2020-21 के दौरान कोविड-19 के दृष्टिगत विधायक निधि में की गई एक करोड रू की कटौती को भी इस साल जारी करने की घोषणा की।

Read More: रायपुर के आसमान में उड़ रहा था हवाई जहाज, पायलट को पड़ा दिल का दौरा, देखें फिर क्या हुआ

धामी ने कहा कि कैंट बोर्डों में निवास करने वाले पूर्व सैनिकों के लिए भवन कर माफ करने के​ लिए यथोचित कार्यवाही होगी । प्रदेश में भू उपयोग को लेकर लोगों द्वारा सोशल मीडिया, पत्राचार और विभिन्न माध्यमों के जरिए जताई जा रही चिंता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश हित में एक कानून बनाने के लिए पूर्व मुख्य सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाएगी । उन्होंने कहा कि यह समिति सभी पक्षों को सुनकर ऐसी रिपोर्ट तैयार करेगी जिससे न केवल औद्योगिक विकास पर प्रभाव पडे़ बल्कि पलायन भी रूके ।

Read More: कांस्टेबल के 25000 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन, 69100 तक मिलेगी सैलरी

कोविड-19 के दौरान पुलिस, राजस्व तथा ग्राम्य विकास अधिकारियों के योगदान की सराहना करते हुए धामी ने कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, उपनिरीक्षक, निरीक्षक, राजस्व विभाग में पटवारी, लेखपाल, राजस्व निरीक्षक एवं नायब तहसीलदार, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी को दस हजार रूपये की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की ।

Read More: काबुल ब्लास्ट को अंजाम देने वाले हमलावर की तस्वीर जारी, धमाके में 160 लोगों की गई जान, कई घायल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयुसीमा में एक वर्ष की छूट दी थी जिसे अब समूह ‘ख’ के पदों के लिए भी लागू कर दिया गया है । उन्होंने कहा कि इसके लिए शुक्रवार को शासनादेश भी जारी हो गया है । उन्होंने अटल उत्कर्ष विद्यालयों सहित सभी सरकारी विद्यालयों में एक से 14 सितंबर तक प्रवेश पखवाडा मनाने तथा 15 सितंबर को नवप्रवेशी बच्चों के लिए स्वागतोत्सव मनाने की घोषणा भी की ।

Read More: पूरे प्रदेश में Weekend Lockdown का ऐलान, तेजी से बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए इस राज्य की सरकार ने लिया फैसला

धामी ने प्रदेश के सभी विद्यालयों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय बनाने की घोषणा की । उन्होंने मेधावी बच्चों के लिए शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि 250 रुपए प्रतिमाह से बढाकर 1500 रुपए प्रतिमाह करने के साथ ही इसके लाभान्वितों की संख्या 11 से बढाकर 100 करने की घोषणा की । उन्होंने कहा कि श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्र​वृत्ति को भी 150 रुपए प्रतिमाह से बढाकर 1000 रुपए किया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने 600 अतिरिक्त विद्यालयों में वर्चुअल कक्षाएं आरंभ करने की भी घोषणा की ।

Read More: पटवारी संघ ने वापस ली हड़ताल, प्रदेश में 19 हजार पटवारी काम पर लौटेंगे