27वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में सत्यजीत रे की फिल्मों का होगा प्रदर्शन |

27वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में सत्यजीत रे की फिल्मों का होगा प्रदर्शन

27वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में सत्यजीत रे की फिल्मों का होगा प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : April 17, 2022/12:46 pm IST

कोलकाता, 17 अप्रैल (भाषा) पश्चिम बंगाल में 25 अप्रैल से एक मई तक आयोजित होने वाले 27वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) में सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की उत्कृष्ट कृति ‘अरण्येर दिन रात्री’ उद्घाटन फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी।

केआईएफएफ के निदेशक राज चक्रवर्ती ने बताया कि महोत्सव के दौरान आयोजन स्थल के लगभग 10 स्थानों पर 40 देशों की कुल 163 फिल्में दिखाई जाएंगी, जिसमें 104 फीचर फिल्में होंगी। महोत्सव का पहले नवंबर 2021 में आयोजन होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी महोत्सव का उद्घाटन करेंगी। एक लाख से ज्यादा लोगों के यहां आने की उम्मीद है। सत्यजीत रे के जन्मशताब्दी वर्ष पर श्रद्धांजलि के तौर पर उनकी पहली फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ के अलावा ‘नायक’, ‘हीरक राजार देशे’, ‘इनर आई’ और ‘बाला’ को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

चक्रवर्ती ने कहा कि फिल्म निर्माता बुद्धदेब दासगुप्ता, प्रसिद्ध अभिनेता दिलीप कुमार, बंगाली अभिनेत्री स्वातिलेखा सेनगुप्ता और यूरोपीय निर्देशकों जीन पॉल बेलमांडो, जीन क्लाउड कैरियर और जे ल्यूक गोडार्ड की याद में एक विशेष कार्यक्रम की व्यवस्था की गई है।

27वें फिल्म महोत्सव का ‘फोकस कंट्री’ फिनलैंड है और महोत्सव में देश की कम से कम छह फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

‘पीकू’ के निर्देशक शूजीत सरकार इस वर्ष सत्यजीत रे स्मृति व्याख्यान महोत्सव के दूसरे दिन देंगे। साथ ही दिवंगत गायिका लता मंगेशकर, संध्या मुखोपाध्याय और बप्पी लाहिड़ी को सम्मानित करने के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और केआईएफएफ समिति के वरिष्ठ सदस्य गौतम घोष ने कहा कि इस साल प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में आयोजित की जाएगी – चलचित्रों में नवाचार, भारतीय भाषा की फिल्में और लघु फिल्में। घोष ने कहा, ‘‘पूरे देश और दुनिया में कई स्वतंत्र फिल्में बन रही हैं। यह महोत्सव ऐसे कुछ बेहतरीन कार्यों को मान्यता देना चाहता है।’’

संवाददाता सम्मेलन में मौजूद राज्य की वन मंत्री बीरबाहा हांसदा ने कहा कि संथाली, राजबंशी और बोडो जैसी स्वदेशी भाषाओं में बनी आठ फिल्मों को महोत्सव में दिखाया जाएगा।

चक्रवर्ती ने लोगों से महोत्सव में शामिल होने पर मास्क पहनने और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया।

भाषा फाल्गुनी सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers