School Reopen: लंबे इंतजार के बाद यहां एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, पहले होगा एडमिशन-एनरोलमेंट का काम फिर... | School Reopen: After a long wait, schools will open from July 1, first the work of admission-enrollment will be done again...

School Reopen: लंबे इंतजार के बाद यहां एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, पहले होगा एडमिशन-एनरोलमेंट का काम फिर…

School Reopen: लंबे इंतजार के बाद यहां एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, पहले होगा एडमिशन-एनरोलमेंट का काम फिर...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 26, 2021/5:31 am IST

लखनऊ। आखिरकार लंबे इंतजा के बाद 01 जुलाई गुरुवार से स्‍कूल खुलेंगे मगर पहले चरण में केवल शिक्षकों और कर्मचारियों को ही स्‍कूल आने की अनुमति है, स्‍कूल में अभी केवल प्रशासनिक काम होंगे और कक्षाएं नहीं लगेंगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्‍य में स्‍कूल-कॉलेज बंद किए गए थे जिन्‍हें अब वायरस के मामलों में आई कमी को देखते हुए फिर से खोला जा रहा है।

ये भी पढ़ें: ‘बाबा का ढाबा’ वाले कांता प्रसाद ने की थी सुसाइड की कोशिश, अस्पताल …

01 जुलाई गुरुवार से स्‍कूल खुलेंगे मगर पहले चरण में केवल शिक्षकों और कर्मचारियों को ही स्‍कूल आने की अनुमति दी गई है। स्‍कूल में अभी केवल प्रशासनिक काम होंगे और क्‍लासेज़ नहीं लगेंगी, बच्‍चों के लिए स्‍कूल दूसरे चरण में खुलेंगे जब परिस्थितियां और अनुकूल होंगी। बच्‍चों की पढ़ाई अभी ऑनलाइन मोड में ही जारी रहेगी, ऑफलाइन क्‍लासेज़ को लेकर शिक्षा विभाग जल्‍द कोई फैसला लेगा।

ये भी पढ़ें: भारत में कोविड-19 के एक दिन में 48,698 नए मरीज, 1,183 लोगों की मौत

प्रशासनिक कामों के लिए पहले स्‍कूल खोलने का फैसला इसलिए लिया गया है ताकि ​बिना परीक्षा प्रमोट किए गए छात्रों के रजिस्‍ट्रेशन और एडमिशन का काम समय से पूरा हो जाए, इस दौरान टीचर्स को बच्‍चों में मुफ्त किताबें बांटने का काम भी सौंपा जाएगा, स्‍कूल प्रशासन की यह जिम्‍मेदारी रहेगी कि बच्‍चों का नामांकन समय से पूरा हो समय।

ये भी पढ़ें: ईडी ने देशमुख के दो सहायकों को पीएमएलए मामले में किया गिरफ्तार

इस दौरान सभी टीचर्स और स्‍टाफ मेंबर्स के लिए कोरोना से बचाव के सख्‍त नियमों का पालन अनिवार्य होगा, पूरे समय मास्‍क पहनना जरूरी होगा और किसी भी तरह की गैदरिंग की इजाज़त नहीं होगी, टीचर्स सभी कोरोना नियमों का पालन करते हुए ही अपना काम करेंगे और कर्मचारी भी थर्मल स्‍कैनिंग और सेनिटाइज़ेशन आदि का पूरा ख्याल रखा जाएगा।