Schools will Shut Again? Central Government Issued Guidelines to States

फिर बंद किए जाएंगे सभी स्कूल? केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिए ये ​निर्देश, जानिए क्या है पूरा मामला

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिए ये ​निर्देश! Schools will Shut Again? Central Government Issued Guidelines to States

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 18, 2021/6:39 pm IST

पटना: Schools will Shut Again भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस ने जमकर तबाही मचाई है। कोरोना संक्रमण के बीच भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दी है। ठंड बढ़ते ही लोग अपने घरों में दुबककर रह गए हैं और बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। वहीं, उत्तर भारत के राज्यों में ठंड का ज्यादा ही प्रकोप देखने को ​मिल रहा है। हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है।

Read More: कर्जमाफी का ऐलान, माफ किया जाएगा किसानों और छोटे व्यापारियों का कर्ज, प्रियंका गांधी ने की घोषणा

Schools will Shut Again केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि तापमान के सात डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की स्थिति में सुबह की पाली में स्‍कूलों का संचालन नहीं किया जाए। साथ ही, अगर जरूरत महसूस हो तो स्‍कूल बंद भी कर दिए जाएं। केंद्र सरकार की इस गाइडलाइन के अनुरूप बिहार के शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को उचित फैसला लेने के लिए निर्देश दे दिया है।

Read More: पंजाब में 261 रोहिंग्या मुसलमान रह रहे हैं, प्रदेश सरकार ने कोर्ट में दी जानकारी

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को निर्देश दिया है। हालांकि अभी राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में तापमान सात डिग्री सेल्‍सियस तक नहीं पहुंचा है। लेकिन, पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दो-तीन दिनों में ही तापमान इस हद तक नीचे जा सकता है।

Read More: भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी करेंगे सचिन तेंदुलकर? BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दिए संकेत

इसमें कहा गया है कि यदि तापमान सात डिग्री सेल्सियस से कम हो जाए, तो इसे शीतलहर की स्थिति मानी जाती है। इसके मद्देनजर जाड़ा में कारोना की स्थिति से बचाव के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। स्कूलों को सैनेटाइज कराएं। सैनेटाइज कराने के लिए स्थानीय पंचायत प्रतिनिध और बीडीओ का सहयोग लें। निर्देश में कहा गया है कि सामान्यत: दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर का प्रकोप रहता है। सात डिग्री से कम तापमान को शीतलहर की स्थिति माना जाता है। शीतलहर के कारण स्कूल बंद करना पड़े तो संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक, शिक्षक, बच्चों और अभिभावकों को सूचना तुरंत उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए समाचार पत्रों और अन्य सूचना माध्यम का सहारा लें।

Read More: भाजपा सांसद ने मंच पर युवक को जड़ा तमाचा, जानिए क्या थी वजह? वायरल हुआ वीडियो

 
Flowers