प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की दिल्ली में रैली से पहले सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई |

प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की दिल्ली में रैली से पहले सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई

प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी की दिल्ली में रैली से पहले सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई

:   Modified Date:  May 18, 2024 / 12:52 PM IST, Published Date : May 18, 2024/12:52 pm IST

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की शनिवार को दो अलग-अलग रैलियों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्थानीय पुलिस ने करीब 3,000 जवानों को तैनात करने की योजना बनाई है।

शुक्रवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उत्तर-पूर्वी जिले का दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी यहां एक रैली को संबोधित करेंगे।

इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में प्रचार करेंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मोदी हरियाणा के सोनीपत में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर से रैली स्थल पहुंच सकते हैं। एसपीजी, दिल्ली पुलिस की सुरक्षा शाखा और स्थानीय पुलिस सहित कम से कम चार-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली अन्य एजेंसियों के साथ बैठकें की गईं। हमने सभी संभावित मार्गों पर इमारतों और पेड़ों की पहचान की है, जहां सभी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। हर एक कर्मी को किसी भी आपात स्थिति में तुरंत जानकारी देने का निर्देश दिया गया है।’

यमुना खादर के पुश्ता नंबर 4 में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के मैदान को चुनावी सभा के लिए चुना गया है। यह मैदान घोंडा विधानसभा के अंतर्गत आता है, जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री मोदी की रैली संभवतः शाम चार बजे शुरू होगी, जबकि गांधी शाम करीब छह बजे अशोक विहार (चांदनी चौक) में रैली को संबोधित करेंगे।

अधिकारी ने कहा, ‘दोनों रैलियों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसी को भी कानून-व्यवस्था भंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ करीब 3,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।’

अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने दोनों जगहों पर रैली वाले मैदान के पास रात में गश्त बढ़ा दी है और पीसीआर वाहन पहले से ही अलर्ट पर हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘जब से हमें रैली के बारे में पता चला है हमने इलाके को आम लोगों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती पहले ही कर दी गई है और टीम चौबीस घंटे कड़ी निगरानी रख रही हैं।’

भाषा शुभम अविनाश शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)