यौन उत्पीड़न पीड़िता ने केरल उच्च न्यायालय का रुख किया, जांच प्रभावित करने का आरोप लगाया |

यौन उत्पीड़न पीड़िता ने केरल उच्च न्यायालय का रुख किया, जांच प्रभावित करने का आरोप लगाया

यौन उत्पीड़न पीड़िता ने केरल उच्च न्यायालय का रुख किया, जांच प्रभावित करने का आरोप लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 23, 2022/9:55 pm IST

कोच्चि, 23 मई (भाषा) अभिनेता दिलीप से जुड़े 2017 के यौन उत्पीड़न मामले में राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए पीड़िता ने सोमवार को केरल उच्च न्यायालय का रुख कर मामले में दखल देने का अनुरोध किया और आरोप लगाया कि जांच को भटकाने की कोशिश की जा रही है।

पीड़िता ने अपनी याचिका में निचली अदालत के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ‘पीठासीन अधिकारी’ का ‘‘अपराधियों को बचाने के पीछे कुछ निहित स्वार्थ’’ है। अपराध शाखा द्वारा कथित तौर पर डिजिटल साक्ष्य के साथ छेड़छाड़ के एक संबंधित मामले की जांच को खत्म करने का निर्णय लेने के एक दिन बाद याचिका दर्ज की गई है।

पीड़िता ने कहा, ‘‘यह बताते हुए दुख हो रहा है कि केरल सरकार जिसने प्रारंभिक चरण में याचिकाकर्ता/पीड़िता के मामले का समर्थन किया और पूरी निष्ठा के साथ पुलिस अधिकारियों को निष्पक्ष जांच की अनुमति दी और राजनीतिक रूप से जांच कराने का श्रेय लिया, अब वह मामले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पूरी जांच कराने की अपनी संवैधानिक प्रतिबद्धता से पीछे हट गई है।’’

याचिका में यह भी आरोप लगाया गया है कि अभिनेता दिलीप ने राज्य में सत्तारूढ़ मोर्चे के कुछ नेताओं को प्रभावित किया और मामले में आगे की जांच में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया तथा समय से पहले इसे बंद कर दिया गया है।

निचली अदालत के खिलाफ आरोप लगाते हुए याचिका में कहा गया है कि रिकॉर्ड से यह स्पष्ट है कि एक डिजिटल साक्ष्य न्यायिक दायरे में होने के दौरान उस तक अवैध पहुंच प्रदान की गई या उससे छेड़छाड़ की गई। याचिका में कहा गया है कि फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) के अधिकारियों ने अदालत को एक रिपोर्ट सौंप दी थी लेकिन न्यायाधीश ने अदालत के रिकॉर्ड में दर्ज किए बिना ही इसे रखा।

तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री-पीड़िता का 17 फरवरी, 2017 की रात कुछ आरोपियों ने अपहरण कर लिया और कथित तौर पर उसकी कार में दो घंटे तक छेड़छाड़ की। आरोपियों ने अदाकारा को ब्लैकमेल करने के लिए वीडियो भी बनाया था। मामले में 10 आरोपी हैं और पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले में दिलीप को गिरफ्तार किया गया था और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

भाषा आशीष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)