महंगाई को लेकर जारी हुआ ये चौंकाने वाला आंकड़ा, आर्थिक मोर्चे पर देश की स्थिति चिंताजनक | Shocking figure was released by Ministry of Commerce and Industry

महंगाई को लेकर जारी हुआ ये चौंकाने वाला आंकड़ा, आर्थिक मोर्चे पर देश की स्थिति चिंताजनक

महंगाई को लेकर जारी हुआ ये चौंकाने वाला आंकड़ा, आर्थिक मोर्चे पर देश की स्थिति चिंताजनक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 14, 2020/12:25 pm IST

नई दिल्ली। देश में बढती महंगाई एक बार फिर से लोगों की कमरतोड़ रही है।वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर माह में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 2.59 प्रतिशत पर पहुंच गई। वहीं इसकी मुख्य वजह आलू प्याज के बढ़ते दामों को बताया है।

Read More News: यूपी में अब इस प्रचलित नाम को बदला गया, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी

आंकड़ों के अनुसार साल के अंतिम महीने में खाद्य वस्तुओं के दाम 13.12 प्रतिशत बढ़े। इसके साथ ही गैर खाद्य उत्पादों के दाम चार गुना होकर 7.72 प्रतिशत पर पहुंच गए। जबकि नवंबर माह में गैर खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में 1.93 प्रतिशत थी।

Read More News: बिग बॉस 13: देवोलीना ने रश्मि को दी अरहान खान से ब्रेकअप की सलाह, क…

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आकंड़ों की ओर प्रकाश डाले तो सबसे अधिक सब्जियों के दामों में इजाफा हुआ है। आलू और प्याज के दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं। दिसंबर माह में मुद्रा​स्फीति 455.83 प्रतिशत बढ़ी।

Read More News: सोने-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, जानें आज का नया रेट

इससे पहले, सोमवार को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर में बढ़कर 7.35 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो इसका पांच साल का उच्चस्तर है। वहीं सरकारी आंकड़ों की ओर नजर डाले तो खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति बढ़कर 14.12 प्रतिशत पर पहुंच गई। बता दें कि सरकार ने आरबीआई को मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत रखने का लक्ष्य दिया जो अब लक्ष्य से कहीं ज्यादा हो गई है। ऐसे में एक बार फिर से आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो रही है।

Read More News:RBI ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर दी ये बड़ी सुविधा, जानिए इन नियमों को..