किसानों से किए केंद्र के वादों पर प्रगति की समीक्षा के लिए एसकेएम की बैठक शुरू |

किसानों से किए केंद्र के वादों पर प्रगति की समीक्षा के लिए एसकेएम की बैठक शुरू

किसानों से किए केंद्र के वादों पर प्रगति की समीक्षा के लिए एसकेएम की बैठक शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 14, 2022/12:01 pm IST

नयी दिल्ली, 14 मार्च (भाषा) किसानों से किए गए वादों पर केंद्र द्वारा अभी तक की गयी प्रगति की समीक्षा करने और भविष्य के कदमों पर निर्णय लेने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की एक दिवसीय बैठक सोमवार को शहर में शुरू हो गयी। इन वादों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर समिति गठित करना भी शामिल है।

बंद कमरे में यह बैठक दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर गांधी पीस फाउंडेशन में हो रही है और यह शाम पांच बजे तक चलेगी।

एसकेएम ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल लंबे आंदोलन का नेतृत्व किया था। उसने पिछले साल नौ दिसंबर को उस समय आंदोलन बंद कर दिया था, जब सरकार ने विवादित कानूनों को वापस ले लिया था और उनकी छह मांगों पर विचार करने पर राजी हो गयी थी, जिनमें आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी देना और प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के परिजन को मुआवजा देना शामिल है।

एसकेएम के एक पदाधिकारी ने बताया कि बैठक का एजेंडा नौ दिसंबर, 2021 को सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन पत्र, एमएसपी के मुद्दे पर राष्ट्रीय कार्य योजना और लखीमपुर खीरी मामले पर हुई प्रगति की समीक्षा करना है।

उन्होंने बताया कि कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के लिए स्मारक का निर्माण करने की योजना पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।

भाषा गोला सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)