Unseasonal snowfall disrupts normal life in Kashmir

बर्फबारी और बारिश से जम्मू-कश्मीर बेहाल, आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित…

कश्मीर में बेमौसम बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 04:39 PM IST, Published Date : May 8, 2023/3:50 pm IST

श्रीनगर । कश्मीर के कुछ हिस्सों में बेमौसम बर्फबारी के कारण घाटी में सर्दी जैसी स्थिति लौट आयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि खराब मौसम के कारण पर्यटकों और खानाबदोश लोगों के रास्तों में फंसे होने की कई घटनाएं भी सामने आई हैं। अधिकारियों ने बताया कि घाटी के गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और काजीगुंद इलाकों में सुबह-सुबह बर्फबारी हुई, जिससे सड़कें फिसलन भरी हो गई हैं। मौसम विज्ञानियों ने जहां अगले 24 घंटों में मौसम की स्थिति में सुधार का अनुमान जताया है, वहीं मंगलवार को शाम में बादल फटने या आसमानी बिजली गिरने की आशंका भी जताई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिन का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के सामान्य तापमान के मुकाबले लगभग 12 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

यह भी पढ़े :  ‘The Kerala Story’ : ‘द केरला स्टोरी’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर एक्ट्रेस शबाना आजमी का बड़ा बयान, जानें क्या कहा… 

अधिकारियों के मुताबिक जहां पर्यटक बर्फबारी से सुखद आश्चर्य का अनुभव कर रहे हैं, वहीं खराब मौसम ने स्थानीय लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। उन्होंने बताया कि बेमौसम बर्फबारी के कारण कई खानाबदोश लोग और उनके मवेशी फंस गए हैं। कुलगाम जिले के काजीगुंद क्षेत्र के कुरीगाम में एक स्थानीय जलाशय के जल स्तर में अचानक वृद्धि हो जाने के कारण एक द्वीप पर कई जानवर फंस गए, जिसके बाद पुलिस और नगरपालिका के अधिकारियों द्वारा 250 से अधिक भेड़ों को बचाया गया। अधिकारियों ने बताया कि कई खानाबदोश परिवारों को जिले के ऊपरी इलाकों में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

यह भी पढ़े : मेट्रोमोनियल साइट पर दूल्हे की तलाश पड़ी भारी, एक शख्स ने 50 से ज्यादा लड़कियों को बनाया शिकार

अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं और बच्चों सहित आठ पर्यटकों के एक समूह को पुलिस ने काजीगुंद में जवाहर सुरंग के पास से बचाया, जब उनका वाहन सुबह सवेरे बर्फबारी के कारण वहां फंस गया था। घाटी के अधिकतर हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हुई बारिश और कुछ इलाकों में बर्फबारी की वजह से पारा नीचे चला गया है, जिसके कारण लोगों को अपने सर्दियों के कपड़े फिर से निकालने पड़े।

यह भी पढ़े :  Karnataka Election 2023 : 130 से 135 सीट जीतकर सत्ता में वापसी करेगी भाजपा, अपनी सीट से हार जाएंगे पूर्व सीएम, BJP के इस दिग्गज नेता ने किया दावा 

 
Flowers