Soon rate of petrol and diesel may come down due to this decision of govt

Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगी भारी कटौती! सरकार ने उठाया ये कदम, जल्द मिल सकती महंगाई से राहत

गुरुवार को डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया। साथ ही विमान ईंधन (ATF) पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स फिर से लगाया गया है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:34 PM IST

Petrol-Diesel Price Update: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत आसमान छू रही है। हर राज्य में इसकी कीमत लगभग 100 रु प्रति लीटर के आस-पास है। जिससे लोग काफी परेशान हैं। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने तेल के दामों में कटौती जरूर की थी जिससे आम जनता को थोड़ी राहत मिली थी पर अब भी कीमत काफी ज्यादा ही है। बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने अब एक बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि गुरुवार को डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया। साथ ही विमान ईंधन (ATF) पर 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स फिर से लगाया गया है।    >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े : आम आदमी को एक बार फिर बड़ा झटका! अब इस दूध कंपनी ने बढाएं अपने दाम, यहां देखें नई रेट लिस्ट 

डीजल पर निर्यात टैक्स बढ़ा

सरकार ने अप्रत्याशित लाभ कर की तीसरे पखवाड़े की समीक्षा में डीजल के निर्यात पर टैक्‍स 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये प्रति लीटर कर दिया है. एटीएफ पर एक बार फ‍िर से 2 रुपये प्रति लीटर का टैक्‍स लगाया गया है। पिछले महीने सरकार ने एटीएफ निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर (लेवी) खत्‍म कर दिया था। इसके अलावा, घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्‍स को 17,000 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन कर दिया है।

कच्‍चे तेल की कीमत हुई कम

दरअसल, सरकार की तरफ से यह फैसला इसल‍िए ल‍िया गया क्‍योंक‍ि कच्चे तेल के शोधन से होने वाले लाभ में वृद्धि हुई थी। लेकिन पिछले छह महीने के दौरान तेल की इंटरनेशनल कीमत में गिरावट के कारण घरेलू रूप से उत्पादित तेल के टैक्‍स में कमी आई थी। दूसरी तरफ अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत ग‍िरकर छह महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रही हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

‘https://www.youtube.com/watch?v=X_3BriexRlg