बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए विशेष इंतजाम, बिना मास्क नहीं मिलेगा परीक्षा कक्ष में प्रवेश | Special arrangement for B.Ed entrance exam Without the mask, you will not enter the examination hall

बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए विशेष इंतजाम, बिना मास्क नहीं मिलेगा परीक्षा कक्ष में प्रवेश

बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए विशेष इंतजाम, बिना मास्क नहीं मिलेगा परीक्षा कक्ष में प्रवेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : August 8, 2020/8:31 am IST

लखनऊ। रविवार 16 अगस्त 2020 को आयोजित होने वाली बीएड परीक्षा को लेकर डीएम ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों और नोडल अधिकारियों के साथ मीटिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ये मीटिंग वेबकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गूगल मीट पर हुई।

डीएम ने बताया कि राजधानी लखनऊ में 82 केन्द्रों पर बीएड परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस दौरान कोरोना वायरस के खिलाफ दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश डीएम ने दिए हैं। निर्देशों के मुताबिक बिना मास्क के कोई अभ्यर्थी एग्जाम नहीं दे सकेगा।

ये भी पढ़ें- सुशांत के सुसाइड के बाद महेश भट्ट से लगातार संपर्क में थी रिया चक्र…

लखनऊ के डीएम ने बताया कि सभी केन्द्रों पर दो-दो एग्जॉमिनर तैनात किए गए हैं। हर परीक्षा केन्द्र पर 200 मास्क रखे जाएंगे। पहली पाली में एग्जॉम सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक। वहीं दूसरी पाली का एग्जॉम दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। लखनऊ में 35 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। एग्जॉम से एक दिन पहले शाम को सभी केन्द्रों के परिसर, परीक्षा कक्ष और फर्नीचर को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद केंद्र को लॉक कर दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों के मोबाइल जमा कराने के लिए सैनिटाइज किए हुए लिफाफे रखे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- 1 लाख लोगों को नौकरी देने जा रहे एक्टर सोनू सूद, इस कंपनी के साथ कि…

सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगाह रखी जाएगी। वहीं 10 प्रतिशत अतिरिक्त कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत मामले में CBI ने रिया चक्रव​ती, उनकी मां, भाई और…

वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो राज्य शासन के आदेशानुसार डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा वर्ष 2020 की परीक्षाएं आयोजित नहीं करते हुए उसका परिणाम आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा।

पढ़ें- गंभीर स्थिति होने पर ही कोरोना मरीजों को सरकारी अस्…

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आदेश जारी कर समस्त डी.एल.एड. मान्यता प्राप्त संस्थाओं को 13 अगस्त तक मंडल की वेबसाईट www.cgbse.nic. पर डी.एल.एड. परीक्षा ऑनलाईन पोर्टल पर पूर्व वर्ष के अनुसार व्यावहारिक मूल्यांकन (आंतरिक एवं वाह्य मूल्यांकन) एवं सैद्धांतिक परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों की प्रविष्टि करने निर्देशित किया है। इसके लिए वाह्य परीक्षक की नियुक्ति संस्था द्वारा ही की जाएगी।

पढ़ें- जानिए क्या होता है टेबलटॉप रनवे, केरल विमान हादसे म…

शासन के आदेशानुसार डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा वर्ष 2020 की सैद्धांतिक परीक्षा के अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। इसके लिए पोर्टल में निर्धारित पूर्णांक के विरूद्ध आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्राप्तांकों की पोर्टल में प्रविष्टि की जाए।