SSLV-D1 data lost after terminal phase of the mission

सफल लॉन्चिंग के बाद रॉकेट SSLV का संपर्क टूटा, स्कूली छात्राओं ने किया था निर्माण

सफल लॉन्चिंग के बाद रॉकेट SSLV का संपर्क टूटा, स्कूली छात्र-छात्राओं ने किया था निर्माण! SSLV-D1 data lost after terminal phase of the mission

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 7, 2022/12:21 pm IST

चेन्नईः SSLV-D1 data lost  देश भर के अलग-अलग सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं की मदद से बना रॉकेट स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एसएसएलवी डी1 लॉन्च किया गया। इस रॉकेट का निर्माण 75 ग्रामीण सरकारी स्कूलों के 750 छात्र-छात्राओं ने किया है। रॉकेट स्मॉल सैटेलाइट को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार सुबह 9.18 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया। वहीं, अब खबर आ रही है कि रॉकेट का संपर्क टूट गया है।

Read More: शराब तस्करों ने पुलिस पर किया तलवार और लाठी से हमला, एक पुलिस कर्मी घायल

SSLV-D1 data lost  मिली जानकारएी के अनुसार रॉकेट ने सही तरीके से काम करते हुए दोनों सैटेलाइट्स को उनकी निर्धारित कक्षा में पहुंचा दिया और अलग हो गया। लेकिन उसके बाद सैटेलाइट्स से डेटा मिलना बंद हो गया। इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ ने कहा कि इसरो मिशन कंट्रोल सेंटर लगातार डेटा लिंक हासिल करने का प्रयास कर रहा है। हम जैसे ही लिंक स्थापित कर लेंगे, देश को सूचित करेंगे।

Read More: अनोखा बछड़ा ! प्रदेश के इस जिले में गाय ने दिया दो पैरों वाले बछड़े को जन्म , देखने वालों की लगी भीड़

माइक्रो श्रेणी के एसएसएलवी डी1 उपग्रह में इंफ्रारेड बैंड में चलने वाले और हाई स्पेशियल रेजोल्यूशन के साथ आने वाले आधुनिक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग दिए गए हैं और इसका वजन 142 किलोग्राम है। EOS-02 10 महीने के लिए अंतरिक्ष में काम करेगा। वहीं आजादी सैट आठ किलो का क्यूबसैट है, इसमें 50 ग्राम औसत वजन के 75 उपकरण हैं।

Read More: अब सभापति के लिए जारी है जोरों की जंग, क्रॉस वोटिंग से कांग्रेस को खासा नुकसान

इन्हें ग्रामीण भारत के सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर इसरो के वैज्ञानिकों की मदद से बनाया। वहीं स्पेस किड्स इंडिया के विद्यार्थियों की टीम ने धरती पर प्रणाली तैयार की जो उपग्रह से डाटा रिसीव करेगी। यह सैटेलाइट नई तकनीक से लैस है जो कि फॉरेस्ट्री, एग्रीकल्चर, जियोलॉजी और हाइड्रोलॉजी जैसे क्षेत्रों में काम करेगा।

Read More: जल्द लांच होगी ये जबरदस्त Smartwatch, रखेगी आपके फिटनेस का ख्याल, फीचर्स और डिजाइन ऐसी कि दिवाने हुए लोग