राज्य कोविड रोधी टीके की एहतियाती खुराक के लिए सार्वजनिक स्थलों पर शिविर लगाएं : मांडविया |

राज्य कोविड रोधी टीके की एहतियाती खुराक के लिए सार्वजनिक स्थलों पर शिविर लगाएं : मांडविया

राज्य कोविड रोधी टीके की एहतियाती खुराक के लिए सार्वजनिक स्थलों पर शिविर लगाएं : मांडविया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : August 16, 2022/6:52 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को राज्यों से अपील की कि वे कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक देने के लिए रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों और धार्मिक स्थलों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर टीकाकरण शिविर लगाएं, ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके।

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त तक देश में एहतियाती खुराक की अर्हता रखने वाले केवल 17 प्रतिशत वयस्कों ने ही तीसरी खुराक ली थी।

मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ ऑनलाइन संवाद के दौरान सलाह दी कि वे तीसरी खुराक के तौर पर पूर्व के टीकों से अलग कॉर्बेवैक्स लेने के बारे में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करें।

उन्होंने बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों, स्कूल/कॉलेज, तीर्थ मार्ग और धार्मिक स्थलों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर टीकाकरण शिविर लगाने का भी आह्वान किया ताकि अर्हता प्राप्त लाभार्थियों में एहतियाती खुराक लेने वालों की संख्या बढ़ाई जा सके।

उल्लेखनीय है कि देश में 14 जुलाई को एहतियाती खुराक लेने के लिए 64,89,99,721 लोग अर्हता रखते थे जिनमें से केवल आठ प्रतिशत से बूस्टर खुराक ली थी।

सरकार ने 15 जुलाई को 18 साल साल से अधिक उम्र के लोगों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक मुफ्त देने के लिए 75 दिनों का विशेष अभियान शुरू किया।

आंकडों के मुताबिक 15 अगस्त तक करीब 74.5 करोड़ की आबादी एहतियाती खुराक की अर्हता रखती थी जिनमें से केवल 17 प्रतिशत यानी 12,36,03,060 ने तीसरी खुराक ली है।

भाषा

धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers