Subhadra Yojana kya hai? | Odisha Vidhana Sabha Election BJP Menifesto 2024

Subhadra Yojana News: छत्तीसगढ़ के तर्ज पर इस राज्य के महिलाओं की भी मिलेगा हर महीने 1 हजार रुपये.. चुनावी घोषणापत्र में किया शामिल..

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2024 / 07:46 AM IST, Published Date : May 6, 2024/7:46 am IST

भुवनेश्वर: 2023 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा ने अपने घोषणा पत्र मोदी की गारंटी में ‘महतारी वंदन योजना’का ऐलान किया था। इस योजना के तहत प्रदेश भर की विवाहित करीब 70 लाख महिलाओं को हर महीने एक-एक हजार रूपये उनके बैंक खातों में हर महीने ट्रांसफर किये जाते हैं। (Subhadra Yojana kya hai?) इसकी शुरुआत इसी साल के मार्च महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो की गई थी। राजनीतिक पंडित मानते हैं कि महिलाओं के लिए किया गया यह ऐलान चुनाव में भाजपा के संजीवनी साबित हुआ। पार्टी ने छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 9 सीटों पर वोटिंग कल, दांव पर लगी कई दिग्गजों की किस्मत…

इस सफलता को फिर से दोहराने के लिए भाजपा ने ओडिसा राज्य में भी सुभद्रा योजना का ऐलान किया हैं। यहाँ लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा शुनाव भी हो रहे हैं। विस चुनाव में भाजपा पूरे दमखम के साथ बीजद के विरुद्ध मैदान में हैं। बीजेपी ने राज्य ने राज्य की महिलाओं सुभद्रा योजना का ऐलान करते हुए महिलाओं को प्रति माह एक-एक हजार रुपये दिए जाने की बात कही हैं।

Odisha Vidhana Sabha Election BJP Menifesto 2024

इसके अलावा भाजपा ने आगामी पांच साल में 3.5 लाख नौकरियां, महिलाओं के लिए 50,000 रुपये का नकद वाउचर और 3,100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद का वादा किया है। (Subhadra Yojana kya hai?) पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा ‘‘हमारा लक्ष्य 2027 तक ओडिशा में 25 लाख ‘लखपति दीदी’ बनाने का है. इसके लिए हम प्रत्येक 500 स्वयं सहायता समूहों के लिए औद्योगिक क्लस्टर बनाएंगे, जिसमें हम उत्पाद विपणन और प्रचार के लिए सुविधा प्रबंधन प्रदान करेंगे।” भाजपा ने राज्य के बाहर रहने वाले उड़िया लोगों के कल्याण के लिए देश के सभी मेट्रो शहरों में ‘उड़िया समुदाय भवन’ बनाने का वादा किया।

दो चरणों में मतदान

ओडिशा में भी दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण के लिए 13 मई वोटिंग होगी जबकि दूसरे चरण के लिए 20 मई को मतदान संपन्न होगा। ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए अप्रैल में वोटिंग होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp