गन्ना बकाया: पंजाब के फगवाड़ा में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा अवरुद्ध किया |

गन्ना बकाया: पंजाब के फगवाड़ा में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा अवरुद्ध किया

गन्ना बकाया: पंजाब के फगवाड़ा में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा अवरुद्ध किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : August 12, 2022/4:15 pm IST

फगवाड़ा (पंजाब), 12 अगस्त (भाषा) गन्ने के बकाए का भुगतान नहीं होने के विरोध में पिछले चार दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-लुधियाना खंड के एक हिस्से को जाम कर दिया।

होशियारपुर, नवांशहर और नकोदर की ओर जाने वाली सड़कों पर भी ट्रैक्टर व अन्य वाहनों को खड़ा कर दिया गया, जिससे यातायात बाधित हो गया। बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। इसके अलावा प्रदर्शन स्थल के पास पानी की बौछारें करने वाली गाड़ियां भी खड़ी की गई थीं।

इससे पहले, किसानों ने यहां एक चीनी मिल द्वारा 72 करोड़ रुपये के बकाए के भुगतान में कथित देरी का विरोध करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-लुधियाना मार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया था।

किसानों ने भारती किसान यूनियन (दोआबा) के बैनर तले सोमवार को चीनी मिल के पास अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया था। कपूरथला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) नवनीत सिंह बैंस स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

बीकेयू (दोआबा) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय ने कहा, ‘‘चूंकि पंजाब सरकार ने हमारे प्रदर्शन को हल्के में लिया है, इसलिए हमने आज सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग के दूसरे हिस्से को जाम कर दिया।’’

किसान संगठन के महासचिव सतनाम सिंह साहनी ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान एंबुलेंस, स्कूल बसों और अन्य आपातकालीन वाहनों को गुजरने दिया गया। उन्होंने दावा किया कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के तहत विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि आगे की कार्रवाई के लिए बैठक कर रहे हैं।

शुक्रवार को धरना स्थल पर एसकेएम के बैनर लगाए गए थे। राय और साहनी ने कहा कि जब तक किसानों के खातों में 72 करोड़ रुपये ट्रांसफर नहीं हो जाते, वे पीछे नहीं हटेंगे।

उन्होंने चेतावनी दी, ‘‘अगर सरकार हमारी मांग को तुरंत पूरा नहीं करती है तो हम अपने आंदोलन को राज्यव्यापी आंदोलन में बदल देंगे।’’ गन्ना बकाया भुगतान के मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बृहस्पतिवार को यहां राष्ट्रीय राजमार्ग के एक हिस्से से रक्षा बंधन के कारण जाम हटा लिया था।

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे शुक्रवार से लुधियाना-जालंधर खंड के दोनों ओर आंदोलन तेज कर देंगे और रास्ता जाम कर देंगे।

भाषा सुरभि अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)