मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस, सुप्रीम टिप्पणी- हर 6 घंटे में एक लड़की का रेप, सबसे ज्यादा मप्र में | Supreme Court :

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस, सुप्रीम टिप्पणी- हर 6 घंटे में एक लड़की का रेप, सबसे ज्यादा मप्र में

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस, सुप्रीम टिप्पणी- हर 6 घंटे में एक लड़की का रेप, सबसे ज्यादा मप्र में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 7, 2018/12:09 pm IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पहले बिहार के मुजफ्फरपुर और फिर उत्तर प्रदेश के देवरिया में शेल्टर होम रेप केस को देखते हुए कड़ी टिप्पणी की है। शीर्ष अदालत ने मुजफ्फरपुर केस पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मंगलवार को बिहार सरकार को जमकर फटकार लगाई। सुनवाई के दौरान देवरिया शेल्टर होम की लड़कियों के साथ हुए दुष्कर्म का भी उल्लेख हुआ। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देशभर में यह क्या हो रहा है। लेफ्ट, राइट और सेंटर, सब जगह रेप हो रहा है।

शीर्ष अदालत ने नैशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनआरसीबी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि देश में हर 6 छह घंटे में एक लड़की का रेप हो रहा है। देशभर में साल में 38 हजार से ज्यादा रेप हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा रेप मध्य प्रदेश में हो रहे हैं, दूसरा नंबर यूपी का है।

यह भी पढ़ें : विपक्ष ने राज्यसभा में फिर अमित शाह को बोलने नहीं दिया, हंगामे के बाद स्थगित

बिहार की नीतीश सरकार को फटकारते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, ‘राज्य सरकार 2004 से तमाम शेल्टर होम को पैसा दे रही है, लेकिन उनको पता ही नहीं है कि वहां क्या हो रहा है। उन्होंने कभी वहां निरीक्षण करने की भी जरूरत नहीं समझी। ऐसा लगता है कि ये गतिविधियां राज्य प्रायोजित हैं। यह विचारणीय है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुजफ्फरपुर वाला एनजीओ अकेला नहीं है, जहां इस तरह के आरोप सामने आए हैं। एनजीओ ने अपनी रिपोर्ट में राज्य सरकार के फंड से चल रही ऐसी 15 संस्थाओं का जिक्र किया है, जो जांच के दायरे में आई हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बिहार शेल्टर होम रेप केस में अपर्णा भट्ट को एमिकस क्यूरी (न्याय मित्र) नियुक्त किया है। एमिकस ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि पीड़ित लड़कियों की काउंसलिंग की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में जांच कर रहे अधिकारियों से पूछा कि वह क्या जांच कर रहे हैं।

वेब डेस्क, IBC24