दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के बीच कोविड जैसे लक्षणों को लेकर सर्वेक्षण |

दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के बीच कोविड जैसे लक्षणों को लेकर सर्वेक्षण

दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के बीच कोविड जैसे लक्षणों को लेकर सर्वेक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 11, 2022/10:48 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मई (भाषा) दिल्ली और उसके पड़ोसी शहरों में रहने वाले 55 प्रतिशत परिवारों में ‘‘एक या इससे अधिक सदस्यों’ में अप्रैल और मई में एक या एक से अधिक कोविड जैसे लक्षण थे। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

एक ऑनलाइन स्वास्थ्य मंच ने हाल में एक सर्वेक्षण किया और प्रश्नावली के लिए दिल्ली-एनसीआर के निवासियों से प्रतिक्रिया मांगी।

इन प्रश्नों में से एक प्रश्न पूछा गया था ‘ आप या परिवार में कोई और सदस्य अप्रैल या मई में अस्वस्थ (बुखार, गले में खराश या खांसी, सर्दी , थकान या शरीर में दर्द, पेट दर्द, दस्त, सांस लेने में कठिनाई, बेचैनी आदि जैसे लक्षणों के साथ) हुआ था।’

एक अन्य प्रश्न पूछा गया था कि ‘क्या आपने/उन्होंने किसी प्रकार की कोविड-19 जांच कराई थी।’

जवाब में 66 प्रतिशत निवासियों ने कहा, ‘‘नहीं’’। केवल 22 प्रतिशत लोगों ने कहा, ‘‘हां, एक बार’’और अन्य 12 प्रतिशत ने कहा, ‘‘हां, कई बार’’।

‘लोकलसर्किल्स’ ने एक बयान में दावा किया, ‘‘इसका मतलब है कि दिल्ली-एनसीआर के जिन परिवारों में अप्रैल-मई में एक या एक से अधिक सदस्यों में कोविड जैसे लक्षण दिख रहे थे, उनमें से तीन में से दो ने कोविड जांच नहीं कराई। सर्वेक्षण में इस सवाल पर 11,235 प्रतिक्रियाएं मिलीं।’’

बयान में कहा गया है कि सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि जिन लोगों की जांच की जा रही थी, उनमें से 42 प्रतिशत केवल ‘रैपिड एंटीजन जांच’ का विकल्प चुन रहे थे।

इसमें कहा गया है कि सर्वेक्षण में दिल्ली के सभी जिलों और एनसीआर शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्थित निवासियों से 23,500 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं। इसमें कहा गया है कि सर्वेक्षण में जिन लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गई उनमें से 64 प्रतिशत पुरुष थे जबकि 36 प्रतिशत महिलाएं थीं।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers