teenager died on the spot and others are seriously injured

TV ब्लास्ट होने से किशोर की मौके पर ही दर्दनाक मौत, कई घायल, शवों की हालत देख परिजनों का ‘फट गया कलेजा’

तभी अचानक TV में जबरदस्त ब्लास्ट हुआ जिससे किशोर की मौके पर ही मौत हो गई और बाकि लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:56 PM IST

Phone Blast: आए दिन फोन फटने की खबर आप सुनते रहते हैं। आपने ये भी सुना होगा कि फोन के फटने से लोग घायल भी हुए हैं और कई मामलों में मौत तक हो हुई है। लेकिन आपने कभी TV के Blast होने की खबर सुनी है। यदि नहीं तो ऐसे एक मामला सामने आया है जिसमें TV ब्लास्ट हुआ है। मामला उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद शहर का है जहां एक शख्स की मौत TV के फटने से हो गई है। जानकारी के मुताबिक एक 17 वर्षीय किशोर घर के कमरे में बैठके TV देख रहा था साथ ही उसके साथ कुछ और लोग भी उसके साथ कमरे में मौजूद थे। तभी अचानक TV में जबरदस्त ब्लास्ट हुआ जिससे किशोर की मौके पर ही मौत हो गई और बाकि लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

Phone Blast: इस बात पर लगातार चर्चा हो रही है कि क्या टीवी में इतना जोरदार धमाका हो सकता है कि वो किसी की जान ले ले।स्थानीय लोग कह रहे हैं कि क्षेत्र में वोल्टेज की काफी ज्यादा समस्या रहती है। हाईवोल्टेज की वजह से ब्लास्ट का अनुमान लगाया जा रहा है।

Phone Blast: TV में धमाका क्यों हुआ ये जानकारी तो जांच के बाद ही सामने आ पाएगी। लेकिन कई फैक्टर्स शामिल हैं जिनकी वजह से टीवी में आग लग सकती है। हालांकि ज्यादातर टीवी एक्सपर्ट्स ये कहते हैं कि LED टीवी ब्लास्ट होने पॉसिबल ही नहीं है।

Phone Blast: इनमे एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Terry Codding के मुताबिक, LED TV के कॉम्पोनेंट्स ब्लास्ट कर सकते हैं।यहां पर कॉम्पोनेंट्स से मतलब केवल कैपेसिटर से है।हालांकि, इससे ज्यादा बड़ा धमाका नहीं होता है।लेकिन, इसकी वजह से दूसरे कॉम्पोनेंट्स औऱ टीवी की स्क्रीन फूट सकती है जो टीवी देख रहे व्यक्ति को घायल कर सकती है।

बिना ब्रांड वाले टीवी से सावधान

Phone Blast: आपको कई थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर ऐसे सेलर्स मिल जाएंगे जो सस्ते में टीवी बेचने का दावा करते हैं। ये CRT टीवी हो सकते हैं जिन्हें LED TV के नाम पर सस्ते में बेचा जाता है। इसके लिए ग्राहक को सावधान रहने की जरूरत है।वो किसी भी अनजान वेबसाइट या सेलर से सस्ते में बिना ब्रांड वाले टीवी को खरीदने से बचें।इन टीवी के कंपोनेंट्स को भी सेलर्स कई बार बदल देते हैं जिस वजह से कंपटिबिलिटी इशू आ जाती है।इससे टीवी धीरे-धीरे गर्म हो जाता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।

read more:  केंद्र सरकार लेकर आई है ये बेहद खास पेंशन योजना, हर महीने मिलेंगे 6000 रुपये, जल्द करें अप्लाई