new parliament building: नए संसद भवन के अशोक स्तंभ का हुआ अनावरण

नए संसद भवन के अशोक स्तंभ का हुआ अनावरण, तेजी से चल रहा बिल्डिंग का निर्माण कार्य

new parliament building: नए संसद भवन के अशोक स्तंभ का हुआ अनावरण, तेजी से चल रहा बिल्डिंग का निर्माण कार्य

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 11, 2022/4:31 pm IST

new parliament building: दिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में करवाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे लेकर नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। से लेकर पीएम आज नए संसद भवन का जाएजा लेने पहुंचे इस दौरान उन्होंनेभवन के छत पर लगे अशोक स्तंभ का अनावरण किया। 20 फीट ऊंचे और 9500 किलोग्राम के अशोक स्तंभ के अनावरण के समय पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे। अशोक स्तंभ चिन्ह का वजन 9500 किलोग्राम है जो कांस्य से बनाया गया है। इसके सपोर्ट के लिए करीब 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का भी निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़ें- मजबूत हाजिर मांग के कारण ग्वारगम वायदा कीमतों में तेजी

8 चरणों के टेस्ट के बाद हुआ तैयार

new parliament building: जानकारी के मुताबिक नए संसद भवन की छत पर लगने वाले अशोक स्तंभ चिन्ह को आठ चरणों की प्रक्रिया के बाद तैयार किया गया है। गौरतलब है कि नए संसद भवन के निर्माण में 200 करोड़ रुपए अधिक खर्च हो सकता है। बताया जा रहा है कि ये खर्च स्टील, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य कार्यों पर होगा। इस बढ़े हुए खर्च के लिए सीपीडब्ल्यूडी को लोकसभा सचिवालय की मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- बारिश ने रोका रास्ता, कई सड़के हुई बंद, इन फ्लाइटों का रूट भी हुआ डायवर्ट

ये होंगी व्यवस्थाएं

new parliament building: 2020 में नया संसद भवन बनाने का प्रोजेक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 971 रुपए करोड़ में मिला था। सरकार ने भवन के लिए अक्टूबर 2022 की समय सीमा निर्धारित की थी और इस साल नए संसद भवन में शीतकालीन सत्र आयोजित करने का लक्ष्य रखा था। संसद की नई इमारत भूकंपीय क्षेत्र 5 के मानदंडों के तहत बनाई जा रही है। संसद भवन में मॉर्डन ऑडियो-वीडियो विजुअल सिस्टम लगाया जाएगा। इसके अलावा सभी सांसदों की टेबल पर टैबलेट की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह से मंत्रियों के चेंबर और मीटिंग रूम में उच्च तकनीक वाले डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा।

खबरे और भी हैं: देश दुनिया से जुड़ी बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers