Nagaland adopts resolution to repeal 2001 Municipal Act

जनता के सामने झुकी इस राज्य की सरकार, नगरपालिका अधिनियम को निरस्त करने का लिया संकल्प…

जनता के सामने झुकी इस राज्य की सरकार, नगरपालिका अधिनियम को निरस्त करने : Nagaland adopts resolution to repeal 2001 Municipal Act

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 05:38 AM IST, Published Date : March 29, 2023/5:38 am IST

कोहिमा। जनता के दबाव के आगे झुकते हुए, नागालैंड विधानसभा ने मंगलवार को नागालैंड नगरपालिका अधिनियम 2001 को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने का संकल्प लिया। विधानसभा शहरी स्थानीय निकायों को संचालित करने के लिए एक नया कानून बनाएगी, यह कहा। नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने नागालैंड म्यूनिसिपल एक्ट 2001 (रिपील बिल 2023) पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। (एएनआई) नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने नागालैंड म्यूनिसिपल एक्ट 2001 (रिपील बिल 2023) पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। (एएनआई) जनजातीय निकाय, नागरिक समाज संगठन और समाज के विभिन्न वर्ग कानून का विरोध कर रहे हैं, जो उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 371ए की भावना के खिलाफ है जो नागाओं के प्रथागत कानून और सामाजिक या धार्मिक प्रथाओं को प्राथमिकता देता है।“सदन इस दिन, 28 मार्च 2023 को सर्वसम्मति से संकल्प करता है कि नागालैंड नगरपालिका अधिनियम 2001 को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने के लिए लिया जाए, और शहरी स्थानीय निकायों को संचालित करने के लिए, कानून को शीघ्रता से लागू किया जाए, जिस पर एक बार विचार किया जाएगा।

 

यह भी पढ़े :  Career Horoscope 29 March : बुधवार 29 मार्च को बन रहा धन योग, करियर के मामले में लकी रहेंगे इन 5 राशि वाले लोग 

 

सभी इच्छुक पार्टियों की सभी शिकायतों के लिए ताकि चुनाव कानून के अनुसार आयोजित किए जा सकें, ”प्रस्ताव ने कहा। चल रहे सत्र के अंतिम घंटे में, मंत्री केजी केन्ये द्वारा नियम 50 के तहत इस मुद्दे पर चर्चा शुरू की गई, जो अत्यावश्यक सार्वजनिक महत्व के मामलों पर विचार-विमर्श की अनुमति देता है। चर्चा में सभी राजनीतिक दलों के विधायक शामिल हुए। बैठक के दौरान, राज्य के महाधिवक्ता केएन बालगोपाल ने नगरपालिका कानून और 2011 में शुरू हुई मुकदमेबाजी के कानूनी दृष्टिकोण पर एक संक्षिप्त विवरण दिया और अंततः उच्चतम न्यायालय तक पहुंच गया। मई के अंत तक नगरपालिका चुनाव कराने के शीर्ष अदालत के निर्देश पर, राज्य चुनाव आयोग ने 9 मार्च को अधिसूचित किया था कि चुनाव 16 मई को होंगे। जब राज्य सरकार चुनाव कराने के लिए तैयार थी, आदिवासी निकायों और अन्य संगठनों ने प्रस्ताव पारित किए। कानून को ओवरहाल करने के लिए ताकि यह अनुच्छेद 371ए के प्रावधानों के अनुरूप हो। नागरिक समाज संगठनों ने आगामी चुनावों में भाग लेने से बहिष्कार करने की धमकी दी। कहा जाता है कि राज्य सरकार को कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में रिपोर्ट मिली थी, जो कि मांग में बदलाव किए बिना चुनाव होने पर बिगड़ती नजर आ रही थी।

 

यह भी पढ़े :  sexy video of Namrata malla: नम्रता के इस सेक्सी वीडियो ने मचाया कोहराम, देखकर बेकाबू हो रहे फैंस 

 

“गतिरोध को हल करने के लिए कैबिनेट की दो बार बैठक हुई। जब तक यह बात सामने आई कि सभी आदिवासी होहो और विभिन्न संगठनों के बहिष्कार के कारण इन चुनावों में कोई भागीदारी नहीं होगी। कानून की परिभाषित विशेषता इसकी प्रवर्तनीयता है। यदि लोग चुनाव में भाग लेने के लिए आगे आने को तैयार नहीं हैं तो उन्हें ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। इन परिस्थितियों में कैबिनेट ने इस मामले को चर्चा के लिए विधान सभा को भेजने का फैसला किया। सदन ने इस मामले में विचार-विमर्श किया है, और यह माना है कि शहरी स्थानीय निकाय चुनाव तब तक नहीं कराए जा सकते जब तक कि नागालैंड नगरपालिका अधिनियम 2001 को निरस्त नहीं किया जाता है, “विधानसभा प्रस्ताव जोड़ा गया। सदन द्वारा सर्वसम्मति से संकल्प को स्वीकार किए जाने के बाद, मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने नागालैंड म्यूनिसिपल एक्ट 2001 (रिपील बिल 2023) पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।

 

यह भी पढ़े :  वरमाला के बाद दुल्हन ने छुए दूल्हे के पैर, फिर लड़के ने किया ऐसा काम कि पेट पकड़कर हंसने लगे लोग 

 
Flowers