हैकर ने भुगतान गेटवे से 52.9लाख रूपये की हेराफेरी की |

हैकर ने भुगतान गेटवे से 52.9लाख रूपये की हेराफेरी की

हैकर ने भुगतान गेटवे से 52.9लाख रूपये की हेराफेरी की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 11, 2022/6:44 pm IST

हैदराबाद, 11 मई (भाषा) भुगतान संबंधी एक गेटवे प्लेटफार्म का डाटाबेस हैक कर कथित रूप से 52.9 लाख रूपये की हेराफेरी करने वाले एक व्यक्ति को पुलिस ने बुधवार को पकड़ा लिया। तेलंगाना पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी वी आनंद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 28 वर्षीय इस आरोपी का एक अन्य सुरक्षासंबंधी हैकर की मदद से पता लगाया गया जिसके बाद उसे पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा से पकड़ा गया ।

आयुक्त ने बताया कि आरोपी ने एक तरीका तैयार किया जिसकी मदद से वह भुगतान गेटवे के सॉफ्टवेयर में कमजोर कड़ी की पहचान करता था और मूल सर्वर में हैक करने के लिए उसका इस्तेमाल करता था और फिर पैसों की हेराफेरी करता था।

भुगतान संबंधी गेटवे प्लेटफार्म प्रदान करने वाली एक सॉफ्टवेयर कंपनी के कर्मचारी ने शिकायत की थी कि 15 मार्च को कंपनी का एकाउंट हैक कर लिया गया और 52.9 लाख रूपये दूसरे एकाउंट में डाल दिये गये। उसके बाद साइबर अपराध पुलिस ने मामला दर्ज किया एवं जांच शुरू की ।

पुलिस के अनुसार इस राशि से आरोपी ने बिटक्वाइन खरीदे एवं इन बिटक्वाइन को उसने अन्य क्रिप्टो एकाउंट में डाला , जहां से उसने बिटक्वाइन बेचकर इस राशि को भुनाया।

पुलिस का कहना है कि जांच के दौरान यह पता चला कि उसने पहले भी कथित रूप से इसी तरीके से दो अन्य भुगतान संबंधी गेटवे से 80 लाख रूपये की हेराफेरी की थी।

पुलिस ने हैकर के पास से 17.2 लाख रूपये बरामद किये हैं एवं उसके बैंक खाते में अन्य 14 लाख रूपये पाये गये हैं। उसके पास से तीन लैपटॉप, 12 मोबाइलफोन, एक टैब, 33 क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड एवं कुछ बैंक खाते भी जब्त किये गये हैं।

भाषा राजकुमार रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)