Year Ender 2020: विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के साथ आप के लिए घटनापूर्ण रहा वर्ष 2020 | Year Ender 2020: The year 2020 was eventful for AAP aam aadmi party with a resounding victory in the assembly elections

Year Ender 2020: विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के साथ आप के लिए घटनापूर्ण रहा वर्ष 2020

Year Ender 2020: विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के साथ आप के लिए घटनापूर्ण रहा वर्ष 2020

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 30, 2020/11:16 am IST

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) के लिए यह साल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के साथ घटनापूर्ण रहा। पार्टी की यह लगातार तीसरी जीत थी जिससे लोग कहने लगे कि दिल्ली में आप को हराना मुश्किल है।

ये भी पढ़ेंः इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने दिया कयासों को विराम, थामा भाजपा का दामन

वर्ष की शुरुआत ही पार्टी के लिए अच्छी रही और विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीट जीतने के बाद यह फिर से दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुई तथा फरवरी में अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत सिर्फ पार्टी की ही नहीं, बल्कि ‘‘काम आधारित राजनीति’’ की भी जीत है तथा अब उद्देश्य 2021 में अन्य राज्यों में जीत दर्ज करने तथा वहां दिल्ली मॉडल दोहराने का है।

यह पूछे जाने पर कि पार्टी के लिए यह साल कैसा रहा, सिंह ने कहा, ‘‘दिल्ली के चुनाव परिणाम बहुत ही उत्साहजनक और प्रेरक रहे। जीत हमारे काम पर जनता की मुहर तथा राजनीति के वैकल्पिक ब्रांड की प्रतीक रही।’’

आप ने विधानसभा चुनाव में धुआंधार प्रचार किया और चुनावी रैलियों से इतर केजरीवाल ने टाउन हॉल बैठकें कीं। चुनाव प्रचार में डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए नि:शुल्क यात्रा, मुफ्त बिजली-पानी और सीसीटीवी कैमरे लगाने जैसी चीजें पार्टी के प्रमुख मुद्दों में शामिल रहीं।

केजरीवाल के इस साल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद ही दिल्ली में भी कोविड-19 महामारी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया जो न सिर्फ दिल्ली सरकार, बल्कि पार्टी के लिए भी बड़ी चुनौती बन गई।

मुख्यमंत्री ने बीमारी की रोकथाम के लिए संबंधित विभागों को कई निर्देश दिए।

Read More: दिग्विजय सिंह ने कहा हठधर्मिता छोड़ें पीएम मोदी, किसानों के हित में वापस लेना चाहिए कृषि कानून

इस बीच, पार्टी ने अन्य राज्यों, खासकर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी पैर पसारने के प्रयास शुरू कर दिए जहां इसने विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कही है।

सिंह ने 2021 के लिए पार्टी के ‘विजन’ के बारे में कहा कि आप इन राज्यों में अपनी पहुंच बढ़ाने की दिशा में काम करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘2021 में हमारा सपना इन राज्यों में दिल्ली मॉडल को दोहराने का है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सीसीटीवी, पानी, बिजली, महिला सुरक्षा और महिलाओं के लिए बसों में नि:शुल्क यात्रा, जो हमने दिल्ली में किया, वही हम अब इन राज्यों में करना चाहते हैं।’’

आप नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के समर्थन में भी उतर आई और केजरीवाल प्रदर्शनकारियों से मिलने सिंघू बॉर्डर पहुंच गए तथा स्वयं को ‘‘सेवादार’’ करार दिया।

ये भी पढ़ेंःपत्थरबाजी मामले में TI को किया गया निलंबित, SDOP लाइन अटैच, IG के आदेश पर हुई कार्रवाई

पार्टी ने दिल्ली पुलिस पर केजरीवाल को नजरबंद करने का भी आरोप लगाया जिसे पुलिस ने खारिज किया।

दिल्ली पुलिस के साथ पार्टी की लड़ाई सालभर चलती रही और वह आरोप लगाती रही कि पुलिस केंद्र के इशारे पर काम कर रही है।

इस साल महामारी, संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ रोज-रोज होने वाले प्रदर्शनों तथा उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा को छोड़कर दिल्ली में आप की ‘बल्ले-बल्ले’ रही।

Read More News: 5 लाख रुपए लोन दिलाने के नाम पर रिटायर महिला ले 53 लाख 78 हजार 650 की ठगी

 
Flowers