There is an uproar in this state! Dangerous disease came through Pakistan

इस राज्य में मचा हाहाकार ! Pakistan के रास्ते आई खतरनाक बीमारी, बढ़ा संकट

इस राज्य में मचा हाहाकार ! Pakistan के रास्ते आई खतरनाक बीमारी, बढ़ा संकट Dangerous disease came through Pakistan

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 29, 2022/11:51 am IST

 Dangerous disease came through Pakistan: चंडीगढ़। लगातार बढ़ते जा रहे लंपी वायरस से अब कई राज्य के पशु इसकी चपेट में आ गए हैं। यह इतना घातक हो गया कि अब किसानों को इस बड़ी समस्या से जूझना पड़ रहा है। मवेशियों में फैली इस लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब के डेयरी किसानों को काफी संकट का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के प्रगतिशील डेयरी किसान संघ (पीडीएफए) ने कहा है कि इस बीमारी की वजह से राज्य में दूध उत्पादन 15 से 20 प्रतिशत तक घट गया है।

Read more: परिजनों में मचा कोहराम ! कुंड में हुआ ऐसा बड़ा हादसा… एक ही परिवार से हुई 4 भाइयों की मौत 

यह संक्रामक बीमारी मवेशियों विशेष रूप से गायों में फैली हुई है, जो पाकिस्तान के रास्ते भारत में घुसा और जानवरों की मौत का कारण बन रहा हैं। पीडीएफए ने कहा कि इससे वे किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह मवेशियों पर निर्भर हैं। राज्य के पशुपालन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से 1.26 लाख मवेशी प्रभावित हुए हैं।

अब तक 10,000 से अधिक मवेशी इस बीमारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। हालांकि पीडीएफए का दावा है कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में अब तक एक लाख से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है।

Read more: प्रेमी ने दी शादीशुदा प्रेमिका की सुपारी, कांट्रैक्ट किलर से कराया अपनी प्रेम कहानी का ‘The End’, जानें पूरा मामला 

 Dangerous disease came through Pakistan: इस बीमारी से प्रभावित राज्य के प्रमुख जिलों में फाजिल्का, फरीदकोट, बठिंडा और तरन तारन शामिल हैं। पीडीएफए के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने कहा कि लंपी स्किन बीमारी की वजह से पंजाब में दूध के उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की कमी आई है। इसके साथ ही गायों का औसत दूध उत्पादन एक साल तक कम बने रहने की भी आशंका है।

और भी है बड़ी खबरें…