अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, आईएमडी ने किया अलर्ट, जानें |

अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, आईएमडी ने किया अलर्ट, जानें

अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है, मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अगले कुछ दिनों में इसके सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के आसपास आने की संभावना है।

Edited By: , August 12, 2022 / 10:16 AM IST

heavy rain in next 5 days: नई दिल्ली। आगामी कुछ दिनों में मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत में मानसून की स्थिति सक्रिय बनी रहेगी। इस बीच, अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों में कम बारिश की गतिविधि रहने की संभावना है। मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है, अगले कुछ दिनों में इसके सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के आसपास आने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः बचे हुए नगरीय निकाय चुनाव की शुरू हुई तैयारी, जिला कलेक्टरों को दिए गए निर्देश

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, ’12 और 14 तारीख को पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग अलग गरज-चमक के साथ काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 अगस्त तक पूर्वी मध्य प्रदेश, 11 से 13 अगस्त तक छत्तीसगढ़, 15 को विदर्भ, 11 को सौराष्ट्र और कच्छ, 12 और 13 अगस्त को गुजरात राज्य, 12 से 15 अगस्त के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है’ आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 15 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में, 14 और 15 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में बहुत भारी वर्षा का अनुमान है।

ये भी पढ़ेंः यमुना नदी में 35 लोग डूबे, नाव की पतवार टूटने से पलटी नाव, एनडीआरएफ का रेस्क्यू जारी

पूर्वी-पूर्वोत्तर के राज्यों मे होगी बारिश

heavy rain in next 5 days: आईएमडी की ओर से 15 अगस्त तक पूर्वी और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी की ओर से 15 अगस्त तक पूर्वी और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। बुलेटिन के मुताबिक, ’14 तारीख को गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में छिटपुट से भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं 11 और 12 अगस्त को ओडिशा, 13 और 14 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, 13 से 15 अगस्त के दौरान असम और मेघालय, 12 से 15 अगस्त, 2022 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से व्यापक वर्षा होने का पूर्वानुमान है।’ आईएमडी के मुताबिक 13 और 14 अगस्त को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

दक्षिण राज्यों में भी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश सहित दक्षिण भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा है, 12 अगस्त को कर्नाटक में, 13 और 14 अगस्त को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में छिटपुट से भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। उत्तरी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और राजस्थान के कई हिस्सों में भी गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर भारत के राज्यों का ये है हाल

आईएमडी के मुताबिक 11 से 15 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी से व्यापक वर्षा, गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. 12 और 13 को पश्चिम राजस्थान, 11 से 15 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, 11 तारीख को पंजाब और हरियाणा, वहीं जम्मू कश्मीर में 11 से 14 अगस्त तक भारी वर्षा की संभावना है, पूर्वी राजस्थान में भी 15 अगस्त को बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।