These changes going to happen from August 1, know how it will affect your

1 अगस्त से होने जा रहे ये बदलाव, जानें आपकी दिनचर्या पर कैसे पड़ेगा असर..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 31, 2022/1:52 pm IST

नई दिल्ली। 1st August New Rule: जैसा कि आप सभी जानते है, कि हर खान-पान से लेकर बहुत सी चीजों में बदलाव होते हैं। बता दे कि कल से अगस्त का महीना शुरु होने वाला है। इस नए महीने के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। हर महीने रसोई गैसों की कीमतें, बैंक के चेक भुगतान और इसके साथ बहुत से नियमें में बदलाव होते है। इस बदलाव से लोगो की दिनचर्या में भी काफी असर पड़ता है। तो आइए आज हम आपको बताते है कि इस महीने किन-किन चीजों में बदलाव होने वाला है।

इन चीजों में होंगे बदलाव

अगस्त महीने में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक

1st August New Rule: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में बैंक छुट्टियों की सूची तैयार करती है। इस सूची के अनुसार अगस्त महीने में कुल 18 बैंक हॉलिडे हैं। इसका मतलब यह है कि देश में अगस्त महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐस में, बैंकिंग के लिए जो थोड़े से दिन बचते हैं, उन दिनों में ही हमें अपने बैंकिंग से जुड़े काम निपटाने पड़ेंगे। अगस्त महीने में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी के दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा हर महीने की तरह अगस्त महीने में भी दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बैंक साप्ताहिक अवकाश के कारण बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक छुट्टियों को जोड़ दें तो अगस्त महीने में कुछ 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि अलग-अलग राज्यों में बैंकों में होने वाली छुट्टियों में स्थानीयता के आधार पर कुछ परिवर्तन भी होते हैं, ऐसे में कुछ राज्यों में छुट्टियों की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं

1st August New Rule: हर महीने की पहली तारीख को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करती हैं। इस बार भी एक अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होंगे। संभव है कि इस बार भी रसोई गैस की कीमतों में  इजाफा देखने को मिले। हालांकि, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। इसका फैसला एक अगस्त को ही होगा कि रसोई गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ेंगे या उनकी कीमतों में कमी आएगी। नई कीमतें जानने के लिए हमें एक अगस्त की सुबह का इंतजार करना होगा।

अगर आप भी अंजान लोगों को देते हैं लिफ्ट, तो हो जाइए सावधान! कट सकता है इतना चालान

BOB में बदलेगा चेक भुगतान का नियम

1st August New Rule: बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियम एक अगस्त से बदलने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक भुगतान के नियमों में बदलाव किया है, ये बदलाव एक अगस्त से लागू होंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित करते हुए बताया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेकों का भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम के आधार पर होगा। इसके तहत पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि का चेक जारी करने वालों को अपने चेक पेमेंट से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही संबंधित चेक का भुगतान हो सकेगा। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2020 में चेकों के भुगतान के लिए पॉजिटव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इसके तहत किसी चेक के भुगतान के लिए उससे जुड़ी जानकारी बैंक को अलग से उपलब्ध करानी होती है।

देश को मिलेगा नया उपराष्ट्रपति

1st August New Rule: जुलाई महीने में द्रौपदी मुर्मू देश की नई राष्ट्रपति बनीं हैं। अगस्त महीने में देश को नए उपराष्ट्रपति मिलेंगे। देश के उपराष्ट्रपति का चुनाव अगस्त महीने की छह तारीख को है। उसी दिन इस चुनाव के परिणाम भी आ जाएंगे और देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा हो जाएगी।

नहीं भर सकेंगे आईटीआर रिटर्न

1st August New Rule: आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। हालांकि, एक अगस्त या उसके भी लोग रिटर्न भर सकेंगे पर उन्हें 31 जुलाई के बाद उसके रिटर्न भरने पर आयकर विभाग की ओर से तय जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप अगस्त महीने में अपना आयकर रिटर्न दाखिल दाखिल करना चाहते हैं तो आप जुर्माने की राशि भरने के बाद ही ऐसा कर पाएंगे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें