If you also give lift to unknown people, then be careful! so much challan

अगर आप भी अंजान लोगों को देते हैं लिफ्ट, तो हो जाइए सावधान! कट सकता है इतना चालान

Traffic Challan: If you also give lift to unknown people, then be careful! ऐसा करने से आप पर जुर्माना भी लग सकता है

Edited By: , July 31, 2022 / 01:31 PM IST

मुंबई। Traffic Challan: अक्सर आप लोगो ने कहीं आते जाते समय रोड पर अनजान लोगो को लिफ्ट मांगते हुए देखा होगा, यहां तक कि खुद लिफ्ट भी दिया होगा। बहुत से लोग ऐसे होते है जो लिफ्ट दे देते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत हद तक सही नहीं होता है। अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो किसी भी अनजान लोगो को लिफ्ट दे देते है तो अपनी यह आदत बदल दें और सावधान हो जाइए। दरअसल, ऐसा करने से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और आप पर जुर्माना भी लग सकता है। यह कार्रवाई जिस नियम के तहत होती है उसकी जानकारी लोगों को नहीं होती, यही वजह है कि वे इस गलती को करते हैं. आज हम आपको बताएंगे इसी खास ट्रैफिक रूल्स के बारे में।

कोरोना-मंकीपॉक्स के बीच एक नए वायरस का एंट्री, इस राज्य में बरपा रहा कहर, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

अनजान शख्स को लिफ्ट देना गैरकानूनी

Traffic Challan: मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के तहत अपनी निजी गाड़ी पर किसी अनजान शख्स को लिफ्ट देना गैरकानूनी है। मुंबई में पिछले दिनों इस एक्ट से जुड़ा एक मामला आया था और एक शख्स का 2 हजार रुपये का चालान कटा था। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति अपने निजी वाहन से जा रहे था, उसी बीच रास्ते में एक अनजान शख्स ने उनसे लिफ्ट मांगी और उन्होंने उसे लिफ्ट भी दे दी। कुछ आगे जाकर ट्रैफिक पुलिस ने उन्हें रोककर कागजों की चेकिंग की। फिर उनसे पूछा गया कि पीछे कौन बैठा हुआ है..? उस शख्स ने पुलिस को कहा, कि पीछे बैठा आदमी अजान है और उसने उसे लिफ्ट दी है। इसके बाद पुलिस ने उसका मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के तहत 2 हजार रुपये का चालान काट दिया गया। उस वक्त यह खबर काफी वायरल हुई थी।

कमर्शियल गाड़ी वाले ही दे सकते हैं लिफ्ट

Traffic Challan: मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के तहत केवल कमर्शियल गाड़ियों के पास ही ये परमिट होता है कि वो दूसरे लोगों को कमर्शियल उद्देश्य से सफर करा सकें। प्राइवेट गाड़ी वालों के लिए किसी को भी लिफ्ट देने की अनुमति नहीं है। आसान भाषा में कहें तो आप इसका कमर्शल यूज नहीं कर सकते। ऐसे में आप फौरन इस आदत को बदल डालें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

#HarGharTiranga