These government employees will get 4 years fat arrears together, there will be a bumper increase in salary

इन सरकारी कर्मचारियों को एक साथ मिलेगा 4 साल का मोटा एरियर, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

These government employees will get 4 years fat arrears together, there will be a bumper increase in salary

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 18, 2021/2:40 pm IST

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम मॉयल लिमिटेड के 6000 से ज्‍यादा कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हुई है। PSU कंपनी ने सरकार की पहल पर हजारों श्रमिकों के वेतन में बढ़ोतरी की बात मानी है।

पढ़ें- केंद्र सरकार की खास योजना, पति-पत्नी को हर माह मिलेंगे 10,000 रुपए, आप भी उठा सकते हैं फायदा.. देखिए पूरी प्रक्रिया 

कंपनी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्‍टर के साथ भत्‍तों में भी जबर्दस्‍त बढ़ोतरी करेगी। खास बात यह है कि बढ़ोतरी 2017 से लागू हुई है। यानि कर्मचारियों को 4 साल का मोटा एरियर भी मिलेगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में भी घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सीएम बघेल ने दिए संकेत

Moil कामगार संगठन के सेक्रेटरी जनरल की मौजूदगी में कंपनी प्रबंधन और श्रमिक संगठन के बीच एक नए वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते में 6,000 से अधिक कर्मचारियों को फायदा होने की बात है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के मुताबिक इस वेतन समझौते पर मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। यह वेतन संशोधन 1 अगस्त 2017 से 31 जुलाई 2027 तक 10 साल के लिए है, जिससे कंपनी के हजारों कर्मचारियों को फायदा होगा।

पढ़ें- BSNL ने 187 रुपए वाले प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी बढ़ाई, अब मिलेगा डेली 2GB डाटा… जानिए

यह समझौता मॉयल के प्रबंधन और मॉयल कामगार संगठन (एमकेएस) के बीच हुए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर आधारित है। वेतन समझौते के तहत 20 प्रतिशत का फिटमेंट लाभ और 20 प्रतिशत की दर से भत्ते शामिल हैं। कंपनी ने मई 2019 से मूल वेतन और DA (महंगाई भत्ता) के 12 प्रतिशत की दर से अंतरिम राहत दी थी ।

पढ़ें- प्रीति जिंटा ने दी गुड न्यूज, 46 की उम्र में बनीं जुड़वा बच्चों की मां.. बताया बेबीज के नाम

सरकार की पहल पर हुए इस करार में यह सहमति भी बनी है कि मॉयल एक बार में बकाया भुगतान करेगी, जो करीब 218 करोड़ रुपये का होगा। मॉयल स्टील मंत्रालय के तहत संचालित एक मिनीरत्न उपक्रम है।

पढ़ें- ‘स्किन-टू-स्किन टच’ के बिना भी दर्ज होंगे बच्चों के खिलाफ यौन अपराध, सुप्रीम कोर्ट का बेहद अहम फैसला

यह देश में मैगनीज अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है। एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी ने बताया कि सरकार दिवाली पर इस कंपनी के कर्मचारियों को 28 हजार रुपए बोनस भी दे चुकी है।

 

 

 
Flowers