जनवरी से मिलेगा इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता, जानिए सालभर में कितना मिलेगा हाइक |

जनवरी से मिलेगा इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता, जानिए सालभर में कितना मिलेगा हाइक

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह साल काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। क्‍योंकि केंद्र ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance hike) में बढ़ोतरी कर दी है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 27, 2022/1:42 pm IST

नई दिल्‍ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह साल काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। क्‍योंकि केंद्र ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance hike) में बढ़ोतरी कर दी है। महंगाई भत्‍ते में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू की गई है। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में खासी बढ़ोतरी होगी।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

जारी आदेश के मुताबिक CPSEs में काम कर रहे गैर-संघीय पर्यवेक्षकों सहित बोर्ड स्तर और बोर्ड स्तर से नीचे के पद के कर्मचारी, जिनके वेतनमान में 01 जनवरी 2017 को रिवीजन हुआ है, के महंगाई भत्‍ते में खासी बढ़ोतरी की जा रही है। सीपीएसई के कार्यपालक और गैर-संघीय पर्यवेक्षक को देय महंगाई भत्ते की दर 2017 वेतनमान के लिए 29.4% होगी।

ये भी पढ़ें: भारत-अमेरिका संबंधों का महत्वपूर्ण स्तंभ है प्रवासी समुदाय: भारतीय राजदूत

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी ने बताया कि डीए की उपरोक्त दर यानी 29.4% Industrial Dearness Allowance (IDA) कर्मचारियों के मामले में लागू होगी, जिन्हें डीपीई के आदेश के अनुसार संशोधित वेतनमान (2017) की इजाजत दी गई है। हक के आदेश के मुता‍बिक भारत सरकार के सभी प्रशासनिक मंत्रालयों/विभागों से अनुरोध है कि वे अपनी ओर से जरूरी कार्रवाई करें और CPSEs के कार्यकारियों को इस बारे में आदेश दें।

यह विभाग आएंगे दायरे में

The Chief Executives of Central Public Sector Enterprises

Advisers in the Administrative Ministries/Departments

Department of Expenditure, E-II Branch, North Block, New Delhi

The Comptroller & Auditor General of India, 9 Deen Dayal Upadhayay

Marg, New Delhi

ये भी पढ़ें: घटने लगा कोरोना, 3 लाख लोगों ने दी संक्रमण को मात.. नए केसों से ज्यादा रिकवरी.. 2,86,384 नए केस

बता दें कि 1 जनवरी 2020 को इन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 17.2 फीसद किया गया था। यह DA 2017 के संशोधित वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों के लिए था। जबकि 2007 वेतनमान वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 157.3 फीसद था। वहीं 1997 वेतनमान वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 334.3 फीसद था।

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

<

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel