Post Office Latest Scheme: आपको मालामाल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये धांसू स्कीम, बिना देरी किए आज ही करें निवेश... | Post Office Latest Scheme

Post Office Latest Scheme: आपको मालामाल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये धांसू स्कीम, बिना देरी किए आज ही करें निवेश…

Post Office Latest Scheme: आपको मालामाल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये धांसू स्कीम, बिना देरी किए आज ही करें निवेश...

Edited By :   Modified Date:  May 30, 2024 / 07:55 PM IST, Published Date : May 30, 2024/7:55 pm IST

Post Office Latest Scheme: नई दिल्ली। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके लिए बेस्ट साबित होगी। इस स्कीम में निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। चलिए आपको पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम के बारे में बताते हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश काफी सुरक्षित है। साथ ही रिटर्न की गारंटी भी मिलती है।

Read more: Bijapur Naxalite Arrested: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 16 नक्सली हुए गिरफ्तार, IED ब्लास्ट की घटनाओं में थे शामिल… 

हालांकि, अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के जरिए हर महीने नियमित आय का जरिया बनाना चाहते हैं तो MIS स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। आइए जानते हैं इसमें ब्याज के जरिए आप कितनी कमाई कर सकते हैं।

अधिकतम 15 लाख का निवेश

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम यानी मंथली इनकम स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा दी जाती है। यानी आप एक ही अकाउंट में 9 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। जिस पर आप ब्याज के जरिए कमाई कर सकते हैं। और अगर आप दो लोग मिलकर अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको अधिकतम 15 लाख रुपए की निवेश सुविधा मिलती है। जिसके जरिए आप अधिकतम आय का जरिया बना सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम में जमा राशि पर ब्याज दर फिलहाल 7.4 फीसदी लागू है और इसमें आप 5 साल तक रकम जमा कर सकते हैं। 5 साल तक ब्याज के जरिए आपको अच्छी कमाई होगी और 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको आपकी जमा राशि वापस मिल जाएगी।

Read more: जल्द होगी इन पांच राशियों की बंपर कमाई, मां लक्ष्मी की कृपा से कारोबार में होगी तरक्की… 

अगर आपने 5 साल के लिए 9 लाख रुपए की रकम जमा की है तो आप ब्याज की रकम से हर महीने 5550 रुपए कमा सकते हैं। अगर आप अधिकतम 15 लाख रुपए जमा करते हैं तो आप ब्याज से हर महीने 10 हजार रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं।

Post Office Latest Scheme: मिलती है आयकर में छूट अगर आप MIS स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है। इसके साथ ही इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही आप 1000 रुपए के गुणकों में निवेश कर सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp

 
Flowers