government will give subsidy to buy farming machine 

खेती के लिए बेहद कारगर ये मशीन, 20% तक फसल का बढ़ेगा उत्पादन, खरीदने पर सरकार देगी 1,50,000 रुपये की सब्सिडी

This machine is very effective for farming, up to 20% crop production : लेजर लैंड लेवलर की खरीद की लागत पर 50% सब्सिडी दी जा रही है

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : December 16, 2022/7:30 pm IST

government will give subsidy to buy farming machine  ; देश : सरकार लगातार किसानों के हित में कोई बड़े फैसले ले रही है। ताकि हमारे देश के किसानों को खेती के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा मिल सके। इसका साथ ही उनका टाइम और मेहनत भी बच सके। इसी दिशा में सरकार ने एक और बड़ा फैसला किसानों के लिए है। खेती-किसानी को आसान बनाने के लिए किसानों को आधुनिक मशीनों में भी अब सब्सिडी दी जाएगी। ताकि खेती के समय किसानों का समय, मेहनत और पैसा तीनों बच सके। लेकिन इस सब्सिडी का लाभ सिर्फ बिहार के लोगों को ही मिलेगा क्योकि यह फैसला बिहार सरकार दौरा लिया गया है .

यह भी पढ़े : प्रदेश में तबादलों को दौर जारी! IAS अधिकारियों के ​हुए ट्रांसफर, मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी लिस्ट

खेत की संरचना को सुधारने में काफी मददगार है

government will give subsidy to buy farming machine  ; इसी संबध में आज हम आपको ऐसे कुछ आधुनिक यंत्र के बारे में बताएंगे, जो समय और मेहनत तो बचाएगा ही, साथ ही फसल उत्पादन को भी 20% तक बढ़ा सकता है। जिसके जरिए किसानों का जीवन सरल होगा साथ ही तरक्की के दरवाजे भी खुलेंगे। हम बात कर रहे है लेजर लैंड लेवलर की,जो खेत की संरचना को सुधारने में काफी मददगार है साथ ही कई अनेक फायदे भी है। तो चलिए जानते है क्या है लेजर लैंड लेवलर ?

यह भी पढ़े : मलेशिया में पर्यटक शिविर स्थल पर भूस्खलन, नौ लोगों की मौत, 25 लापता

क्या है लेजर लैंड लेवलर

government will give subsidy to buy farming machine  ; लेजर लैंड लेवलर एक आधुनिक मशीन है। जिसका इस्तेमाल उबड़-खाबड़ खेतों के समतलीकरण के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल धान या गेहूं की बुवाई से पहले किया जाता है. कई रिसर्च में पाया गया है कि लेजर लैंड लेवलर का इस्तेमाल करने के बाद 25 से 50 प्रतिशत तक पानी की बचत कर सकते हैं. कई इलाकों में खेत समतल नहीं होते।

यह भी पढ़े : आज है पौष मास की कालाष्टमी, जानें व्रत का महत्व और पूजन की विधि, इन राशि वालों पर होगी पैसों की बारिश

2-3 घंटे में एक एकड़ खेत समतल

government will give subsidy to buy farming machine ; कहीं ऊंचा, कहीं नीचा होने के कारण खाद और पानी खेत से बहकर बाहर चला जाता है या एक ही जगह जमा हो जाता है, जिससे फसल का सही उत्पादन नहीं मिल पाता. कई बार ऊंचे-नीचे खेत में पानी भरने पर बीजों का अंकुरण भी नहीं हो पाता.ऐसी स्थिति में लेजर लैंड लेवलर की मदद से पूरे खेत को एक ही लेवल पर ला सकते हैं. इस यंत्र को ट्रेक्टर से जोड़कर इस्तेमाल किया जाता है,जो 2-3 घंटे में एक एकड़ खेत समतल कर सकती है. इससे भूजल स्तर भी कायम रहता है, जो फसल का उत्पादन बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है।

यह भी पढ़े : नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए आज से शुरू होगा नामांकन, 9 जनवरी को होगा मतदान

कितनी सब्सिडी दे रही सरकार

government will give subsidy to buy farming machine : बिहार के किसानों को लेजर लैंड लेवलर की खरीद की लागत पर 50% सब्सिडी दी जा रही है. इसके कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत बिहार का कृषि विभाग अधिकतम 1,50,000 रुपये की आर्थिक मदद करने के लिए तैयार है. इस स्कीम का लाभ किसी भी वर्ग का किसान ले सकता है. अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी जिले में स्थित कृषि विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :रुपया शुरुआती कारोबार में चार पैसे टूटकर 82.80 प्रति डॉलर पर

कहां करें आवेदन

government will give subsidy to buy farming machine  : बिहार के किसानों को लेजर लैंड लेवलर से कई फायदे होंगे. किसान चाहें तो व्यक्तिगत इस्तेमाल के साथ दूसरे किसानों को यह कृषि यंत्र किराए पर भी दे सकते हैं, जिससे इसकी खरीद की लागत भी वसूल हो सकती है. इस आधुनिक कृषि यंत्र को खरीदने के लिए OFMAS पोर्टल पर 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं.आवेदन करने के लिए किसान के पास पंजाीकरण संख्या का होना बेहद जरूरी है. अगर नहीं है बिहार कृषि विभाग के DBT पोर्टल https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद लेजर लैंड लेवलर की खरीद पर अनुदान का लाभ उठाने के लिए http://farmech.bih.nic.in/FMNEW पर आवेदन कर सकते हैं.

 
Flowers