This time there will be severe cold in the whole of India, the effect of 'La Nina'

इस बार पूरे भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, ‘ला नीना’ का असर

This time there will be severe cold in the whole of India, the effect of 'La Nina'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 3, 2021/12:13 pm IST

Weather hindi news 2021 : नई दिल्ली। इस बार पूरे भारत में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। इसका मुख्य कारण ‘ला नीना इफेक्ट’ है। प्रशांत महासागरमें ‘ला नीना’ की वजह से बदलाव की शुरुआत होती है।

पढ़ें- दिवाली पर पुलिसकर्मियों को मिला प्रमोशन का तोहफा, 4 हजार पुलिसकर्मी किए गए पदोन्नत.. देखिए

चंद्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय के एक मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इसका असर दुनिया के कई हिस्सों में देखने को मिलता है जो असामान्य से लेकर मौसम में अत्यधिक बदलाव के रूप में दिखाई देता है। लिहाजा भारत में मानूसन की विदाई की बाद लोगों को बहुत जल्द काफी ठंड झेलनी पड़ सकती है।

पढ़ें- टेकऑफ के दौरान जंगली सुअरों से टकराया विमान, टल गया बड़ा हादसा.. बाल-बाल बची लोगों की जान

इस पूरे चक्र में प्रशांत महासागर के भूगोल की अहम भूमिका होती है जो अमेरिका के पूर्व से लेकर एशिया और आस्ट्रेलिया तक फैला है। ईएनएसओ प्रशांत महासागर की सतह पर पानी और हवा में असामान्य बदलाव लाता है। इसका असर पूरी दुनिया के वर्षा, तापमान और वायु संचार के स्वरूपों पर पड़ता है। जहां ‘ला नीना’ ईएनएसओ के ठंडे प्रभाव के रूप में देखा जाता है, वहीं ‘अल नीना’ गर्मी लाने वाले प्रभाव के रूप में देखा जाता है।

पढ़ें- मनरेगा जॉब कार्डों के सत्यापन के लिए 30 नवंबर तक विशेष अभियान

ये होते हैं प्रभाव

‘ला नीना’ से प्रभावित होने वाले साल में हवा सर्दियों में ज्यादा तेज बहती है। इससे भूमध्य रेखा और उसके पास का पानी सामान्य से ठंडा हो जाता है। इससे महासागर का तापमान पूरी दुनिया के मौसम को प्रभावित कर बदल देता है। भारत में भारी बारिश वाला मानूसन, पेरू और इक्वाडोर में सूखे, आस्ट्रेलिया में भारी बाढ़ और हिंद व पश्चिम प्रशांत महासागर उच्च तापमान की वजह ‘ला नीना’ ही है।

पढ़ें- 1 दिसंबर से होगी समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, सीमावर्ती राज्यों से अवैध धान परिवहन पर रहेगी कड़ी नजर

ठंड का प्रकोप अधिक रहेगा

जलवायु परिवर्तन में दिखाई देने वाले दुष्प्रभावों में से एक ‘ला नीना’ प्रभाव है। प्रशांत महासागर में ‘अल नीनो’ की वजह से बदलाव की शुरुआत होती है। इसका असर दुनिया के कई हिस्सों में देखने को मिलता है जो असामान्य से लेकर चरम मौसम के रूप में दिखाई देता है।

पढ़ें- पकड़ में आ गई प्लंबर की शर्मनाक हरकत, बाथरूम में लगा देता था कैमरा, महिलाओं की 300 से ज्यादा अश्लील तस्वीरें और वीडियो बरामद 

मौसम विभाग का कहना है कि इस बार कुछ सालों की तुलना में ठंड का प्रकोप ज्यादा होने वाला है। आमतौर पर 15 अक्तूबर तक पूरे भारत से मानसून लौट जाता है, लेकिन इस बार देर हो गई।