Eating 'junk food' reduces quality of deep sleep: Study

‘जंक फूड’ खाने वाले हो जाए सावधान, नहीं तो जीवन भर होगा पछतावा…

‘जंक फूड’ खाने से गहरी नींद की गुणवत्ता कम होती है: Eating 'junk food' reduces quality of deep sleep: Study

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2023 / 05:42 PM IST, Published Date : May 31, 2023/4:45 pm IST

नयी दिल्ली । अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन करने से गहरी नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ता है। यह बात एक अध्ययन में कही गई है। गहरी नींद यानी नींद का तीसरा चरण स्मृति, मांसपेशियों की वृद्धि और प्रतिरक्षा जैसी आवश्यक चीजों को दुरुस्त और पुनर्स्थापित करता है। स्वीडन के उप्साला विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने यह विश्लेषण किया कि नींद को ‘जंक फूड’ कैसे प्रभावित करता है। अध्ययन में शामिल स्वस्थ लोगों ने अनियमित क्रम में अस्वास्थ्यकर और स्वास्थ्यकर आहार का सेवन किया। अध्ययन रिपोर्ट हाल में ‘ओबेसिटी’ पत्रिका में प्रकाशित हुई।

यह भी पढ़े :  5वी-8वीं के छात्रों के लिए परीक्षा का टाइम टेबल जारी, रुक जाना नहीं योजना के तहत छात्रों को मिला एक और मौका

इसमें कहा गया कि जंक फूड खाने के बाद प्रतिभागियों की गहरी नींद की गुणवत्ता खराब हो गई, जबकि स्वास्थ्यकर आहार के सेवन के बाद ऐसा नहीं हुआ। उप्साला विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर जोनाथन सेडर्नैस ने कहा, ‘खराब आहार और खराब नींद दोनों से ही स्वास्थ्य के लिए जोखिम को बढ़ता है।’ अध्ययन के दो सत्रों में सामान्य वजन वाले कुल 15 स्वस्थ युवकों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से स्वास्थ्यकर और अस्वास्थ्यकर आहार दिया गया। दोनों आहारों में कैलोरी की मात्रा समान रखी गई।

यह भी पढ़े :  सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, पुलिस ने लोगों को किया गिरफ्तार, पिछले कई वर्षों से चल रहा था देह व्यापार 

 
Flowers