DU UG Admissions Under ECA Quota: Reels और video बनाने वालों को

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इंस्टा Reels और video बनाने वालों को दी सख्त हिदायत, इसके तहत नहीं मिलेगा एडमिशन

DU UG Admissions Under ECA Quota: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इंस्टा Reels और video बनाने वालों को दी सख्त हिदायत, इसके तहत नहीं मिलेगा एडमिशन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 30, 2022/5:19 pm IST

DU UG Admissions Under ECA Quota: दिल्ली।  इन दिनों दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के तहत एडमिशन चल रहे है। जिसे लेकर जो बच्चे दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है उनके लिए बहुत अच्छा मौका है। लेकिन इसके लिए जारी की गई गाइडलाइन चर्चा का विषय बनी हुई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने हाल ही में ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा के तहत होने वाले एडमिशंस को लेकर सेमिनार आयोजित किया। इसमें विश्वविद्यालय ने साफ किया कि सोशल मीडिया वेबसाइट्स जैसे यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट करना या रील बनाकर डालने से इन कैंडिडेट्स को एक्स्ट्राकरिकुलर एक्टिविटीज कोटा के तहत एडमिशन नहीं मिल सकता। यानी इस तरह के परफॉर्मेंस को वे ईसीए कोटा के तहत आवेदन करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते।

ये भी पढ़ें- एक बार फिर आंदोलन की राह पर किसान, किसान नेता ने दिए संकेत, कहा- किसानों के साथ धोखा कर रही सरकार

इतने अंक जोड़े जाएंगे

DU UG Admissions Under ECA Quota: एक रिपोर्ट के मुताबिक ईसीए कोटा में यूनिवर्सिटी में कुल 14 कैटेगरीज में एडमिशन हो रहा है। इनमें से कैंडिडेट्स मैक्सिमम तीन श्रेणियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इनके लिए ट्रायल भी कुछ ही समय में शुरू हो जाएंगे। अभी इसकी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। स्पोर्ट्स और ईसीए ट्रायल दोनों की तारीखों का जल्द ही ऐलान किया जाएगा। अक्टूबर 10 तक दोनों ही ट्रायल की तारीखें साफ कर दी जाएंगी। डीन का कहना है कि रेग्यूलर अपडेट जानने के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। डीयू के अधिकारियों ने कहा कि 75 अंकों के ईसीए स्कोर के लिए, शारीरिक परीक्षण के आधार पर 60 अंक और जमा किए गए प्रमाणपत्रों के आधार पर 15 अंक दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- कौन है मल्लिकार्जुन खड़गे? जिसने आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकन, 10 पाइंट्स में समझिए

ये गाइडलाइन हुई जारी

DU UG Admissions Under ECA Quota: कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के तहत होने वाले एडमिशन के संबंध में यूनिवर्सिटी द्वारा जारी इंफॉर्मेशन ब्रॉशर के मुताबिक यूट्यूब वीडियो, फेसबुक/इंस्टाग्राम रील, व्लॉग और इसी तरह के दूसरे कंटेटेंट के तहत कैंडिडेट्स को ईसीए कैटेगरी के अंतर्गत आवेदन के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। इसी तरह रेस्त्रां या दूसरे प्राइवेट प्लेटफॉर्म्स पर किए जाने वाले परफॉर्मेंसेस को भी ईसीए कोटा के तहत एडमिशन के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा। चूंकि ये सब पेड एक्टिविटीज हैं इसलिए इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers