टीपू सुल्तान विवाद: वोक्कालिगा समुदाय के संत ने समझाया, नहीं बनेगी फिल्म |

टीपू सुल्तान विवाद: वोक्कालिगा समुदाय के संत ने समझाया, नहीं बनेगी फिल्म

टीपू सुल्तान विवाद: वोक्कालिगा समुदाय के संत ने समझाया, नहीं बनेगी फिल्म

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 08:09 PM IST, Published Date : March 20, 2023/8:09 pm IST

मांड्या (कर्नाटक), 20 मार्च (भाषा) वोक्कालिगा समुदाय के सरदारों उरी गौड़ा और नांजे गौड़ा को लेकर उठे विवाद के बीच समुदाय के एक प्रमुख संत ने इस संबंध में ऐतिहासिक साक्ष्यों की कमी का हवाला देते हुए सोमवार को इस मुद्दे को समाप्त करने की अपील की।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ नेता समेत एक वर्ग का दावा है कि इन दोनों वोक्कालिगा सरदारों ने पूर्ववर्ती मैसुरू के शासक टीपू सुल्तान की हत्या की थी।

वोक्कालिगा समुदाय से जुड़े श्री आदि चुनचुनगिरि महासंस्थान मठ के प्रमुख संत निर्मलानंदनाथ महास्वामीजी ने किसी निर्णय पर पहुंचने से पहले दोनों के बारे में सूचनाएं, ऐतिहासिक रिकॉर्ड एकत्रित करने की जरूरत बताई है।

उन्होंने सोमवार को फिल्म निर्माता और राज्य के मंत्री मुनिरत्न को उरी गौड़ा और नांजे गौड़ा पर कोई फिल्म नहीं बनाने को कहा। मुनिरत्न के स्टूडियो ने उन पर एक फिल्म बनाने की योजना बनाई थी। हालांकि, अब उन्होंने निर्मलानंदनाथ महास्वामीजी के निर्देश का पालन किया है।

पुराने मैसुरू क्षेत्र में एक वर्ग दावा करता है कि टीपू सुल्तान अंग्रेजों से लड़ते हुए नहीं मारे गये थे, बल्कि दो वोक्कालिगा सरदारों ने उन्हें मार दिया था। कुछ इतिहासकारों ने इस दावे का खंडन किया है।

स्वामीजी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को लेकर स्पष्टीकरण नहीं हो, तो समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले दो लोगों पर फिल्म बनाना ठीक नहीं है। मैंने उन्हें (मुनिरत्न को) भी बताया है कि यह सही क्यों नहीं है। चीजों को समझने के बाद उन्होंने कहा है कि उनका किसी की भावनाओं को आहत करने का कोई इरादा नहीं है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह इस दिशा में कोई प्रयास नहीं करेंगे, न केवल अभी बल्कि भविष्य में भी।’’

उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि और मंत्रियों अश्वथ नारायण तथा गोपालैया समेत वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले भाजपा नेताओं को ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और तथ्यों के बारे मे बताया गया है और उम्मीद है कि वे इस मुद्दे पर चुप रहेंगे।

भाषा

वैभव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers