buy gold for Rs 5359

5,359 रुपये में सोना खरीदने का आज है आखिरी मौका, सरकार दे रही है इतना डिस्काउंट

Today is the last chance to buy gold for Rs 5,359 : 5,359 रुपये में सोना खरीदने का आज है आखिरी मौका, सरकार दे रही है इतना डिस्काउंट

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 09:29 AM IST, Published Date : December 23, 2022/9:29 am IST

नई दिल्ली। buy gold for Rs 5,359 : सोना खरीदने की चाह रखने वालों के पास आज बेहतरीन मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) 2022-23 की तीसरी सीरीज शुक्रवार यानी आज बंद हो जाएगी। ऐसे में अगर अब तक अपने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम से सोना नहीं खरीदा है तो, आज आपके पास आखिरी मौका है। आज सरकार 5359 रुपये में सोना बेच रही है।

Read More : चीन समेत इन देशों में BF.7 का प्रकोप, विदेशों से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट, करना होगा इन नियमों का पालन

बता दें 19 दिसंबर को शुरू हुई इस स्कीम का आज आखिरी दिन है। सरकार की इस स्कीम के तहत आज आप 5359 रुपये प्रति ग्राम की दर से सोना खरीद सकते हैं। देश में सोना-चांदी की कीमतों में लगातार उछाल देखा जा रहा है। ऐसे में 5359 रुपये में गोल्ड खरीदना आपके लिए अच्छा निवेश हो सकता है। आपको बता दें कि वर्तमान में सोने की कीमतें मार्केट में 54 हजार रुपये के पार निकल चुकी हैं। ऐसे में आज आप 6 हजार से भी कम में सोना लेने का मौका न गंवाए। IBJA Rates के अनुसार, गुरुवार को सोने की कीमतें 54,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं। ऐसे में आपको इस सरकारी स्कीम के तहत एक ग्राम सोने की कीमत की 5400 रुपये से अधिक पड़ेगी।

Read More : 3000 से ज्यादा स्कूलों में नहीं है शौचालय? शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में उठाया मुद्दा

ऐसे मिलेगा डिस्काउंट

buy gold for Rs 5,359 : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ने गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस 5,409 रुपये प्रति ग्राम रखा है। लेकिन आप इसे 5,359 रुपये प्रति ग्राम की दर से भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दरअसल, रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट देने का फैसला किया है। जिसके चलते आपको गोल्ड में डिस्काउंट मिलेगा। इसके लिए आपको पेमेंट भी ऑनलाइन करना होगा। बता दें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए कैश, डिमांड ड्राफ्ट या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट किया जा सकता है, लेकिन 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को ही मिलेगी। नहीं तो आपको ये 5409 रुपये में मिलेगा।

Read More : School closed: कोरोना के बीच प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, बंद रहेंगे सभी स्कूल, आदेश जारी

तय है सोना खरीदने की लिमिट

मिली जानकारी के अनुसार निवेशक सॉवरेन गोल्ड बांड को एक ग्राम सोने के गुणकों में खरीद सकते हैं। SGB स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों को कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना अनिवार्य होगा। इसके अलावा आपको बता दें कि किसी भी एक फाइनेंसियल ईयर में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 4 किलो सोना खरीदा जा सकता है। अविभाजित हिंदू परिवारों और ट्रस्‍टों के लिए ये ये लिमिट 20 किलो रखी गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें