BF.7 variant cases increases in these countries

चीन समेत इन देशों में BF.7 का प्रकोप, विदेशों से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट, करना होगा इन नियमों का पालन

चीन समेत इन देशों में BF.7 का प्रकोप, विदेशों से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट, करना होगा इन नियमों का पालन : BF.7 variant cases increases in these countries

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2022 / 08:35 AM IST, Published Date : December 23, 2022/8:34 am IST

नयी दिल्ली : BF.7 variant cases : चीन और दुनिया के कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के उपस्वरूप ‘बीएफ.7’ के बढ़ते मामलों के बीच बृहस्पतिवार को कई राज्यों ने बैठकें की और महामारी की रोकथाम के लिए उचित निर्देश दिए तथा लोगों से अपील की कि वे घबराएं नहीं। राज्य सरकारों ने विदेश से आने वाले यात्रियों के संक्रमित पाए जाने पर उनके नमूनों का ‘जीनोम अनुक्रमण’ कराने का निर्णय किया है ताकि वायरस के प्रकार के बारे में जानकारी मिल सके।

Read More : 3000 से ज्यादा स्कूलों में नहीं है शौचालय? शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में उठाया मुद्दा

अहमदाबाद में गुजरात सरकार ने कैबिनेट की बैठक में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि राज्य में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है और ओमीक्रोन के उपप्रकार ‘बीएफ.7’ से संक्रमित कोई मरीज़ इलाजरत नहीं है। कैबिनेट की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि वायरस के इस उपस्वरूप से तीन लोग संक्रमित पाए गए थे, जो घर में पृथकवास में ठीक हो गए हैं।

माना जाता है कि चीन, जापान और अमेरिका में ‘बीएफ.7’ की वजह से मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति के मुताबिक, कैबिनेट बैठक के बाद विभिन्न जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों की अलग से समीक्षा बैठक भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बुलाई गई और उन्हें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि भावनगर और राजकोट में विदेश से लौटे दो लोग कोविड से संक्रमित पाए गए हैं और उनके नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए गांधीनगर भेजा गया है।

Read More : School closed: कोरोना के बीच प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, बंद रहेंगे सभी स्कूल, आदेश जारी

BF.7 variant cases : वहीं चेन्नई में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों की कोविड की जांच करें और संक्रमित पाए जाने पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार उनका इलाज करें। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे चीन में ‘ओमीक्रोन’ के प्रकोप की वजह से घबराए नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि तमिलनाडु सरकार लोगों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने सचिवालय में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए निरंतर निगरानी की आवश्यकता पर बल दिया। मुख्यमंत्री चिकित्सा अधिकारियों से संक्रमित मरीज़ों के नमूनों का पूर्ण जीनोम अनुक्रमण कराने और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर श्वसन संक्रमण से पीड़ित मरीजों की भी कोविड जांच करने को कहा।

Read More : मध्य प्रदेश कांग्रेस का Twitter हैंडल हैक! लगातार किये गए 6 ट्वीट्स, एक वेबसाइट को किया प्रोमोट

वहीं केरल सरकार ने और अधिक नमूनों का जीनोम अनुक्रमण कराने का फैसला किया है, ताकि कोविड के प्रकार का पता चल सके। तिरुवनंतपुरम में केरल सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि इस बाबत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बयान में कहा गया है कि अस्पताल में सांस की बीमारी और तेज़ बुखार, गले में दर्द व सांस लेने में परेशानी की वजह से भर्ती मरीज़ों की कोविड की जांच करने को कहा गया है। वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य ने कोविड की रोकथाम के लिए प्रयास तेज़ कर दिए हैं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की थर्मल जांच होगी। उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में हुई समीक्षा बैठक के बाद नागपुर में विधानसभा में बताया कि राज्य में बीएफ.7 का कोई मामला नहीं है और सभी जिला तथा शहरी एजेंसियों को वायरस के नए उपस्वरूप के बारे में जागरुक किया जा रहा है और उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा गया है। वहीं फडणवीस ने कहा कि हर जिले में नोडल अधिकारी स्थिति पर निगाह रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, राज्य में नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है।

Read More : India news today in hindi 23 December Live: बढ़ते कोरोना केस के बीच अमेरिका में मुफ्त बांटे जा रहे मास्क, वैक्सीनेशन भी हुआ तेज

BF.7 variant cases : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि उन्होंने कोरोना संक्रमण के सभी मामलों में जीनोम अनुक्रमण के निर्देश दिए हैं। कर्नाटक सरकार ने राज्य में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और सांस की गंभीर बीमारियों (एसएआरआई) से पीड़ित मरीज़ों का अनिवार्य परीक्षण कराने का फैसला किया। मुख्यमंत्री बसवसराज बोम्मई की अध्यक्षता में कोविड-19 के विषय पर हुई एक बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि सरकार ने बंद जगहों और वातानुकूलित कमरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का भी फैसला किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रोन के उपप्रकार बीएफ.7 का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। केजरीवाल ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि अब तक संक्रमण के लगभग 92 प्रतिशत मामलों में कोविड के उपस्वरूप ‘एक्सबीबी’ की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को कोरोना वायरस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कोविड-19 रोधी टीकों के लाभार्थियों को बूस्टर खुराक लगाने के लिए अभियान चलाने को कहा।

Read More : IPL Mini Auction: ऑक्शन से ठीक पहले आई बड़ी खबर, इस स्टार प्लेयर ने नीलामी से वापस लिया अपना नाम

BF.7 variant cases : उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि यदि नये मामले सामने आते हैं तो नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कोविड नियंत्रण कक्षों को सक्रिय किया जाए। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को भीड़ वाले स्थानों पर स्वेच्छा से मास्क पहनने जैसे एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित अधिकारियों को राज्य में रोजाना कोविड जांच की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने के लिए कहा। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को होने वाली कोरोना वायरस समीक्षा बैठक स्थगित कर दी गई है और यह शुक्रवार को होने की संभावना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers