Top 10 Alcohol Drinking States: इस राज्य के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब, टॉप-10 में पहले नबंर पर आता है ये राज्य |

Top 10 Alcohol Drinking States: इस राज्य के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब, टॉप-10 में पहले नबंर पर आता है ये राज्य

Top 10 Alcohol Drinking States: इस राज्य के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा शराब, टॉप-10 में पहले नबंर पर आता है ये राज्य

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2024 / 12:02 PM IST, Published Date : April 7, 2024/12:02 pm IST

Top 10 Alcohol Drinking States: देश के हर कोने में शराब के शौकीन लोग मिल जाते हैं। बात अगर शराब पीने वाले लोगों की करें तो देश में बहुत बड़ी संख्या में शराब के शौकीन लोग हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में इनकी संख्या भी अलग-अलग है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शराब की लत होती है और वो रोज शराब पीते हैं जबकि कुछ लोग कभी कभी शराब पीते हैं। एक सर्वे के अनुसार भारत में शराब पीने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है और हर साल अरबों लीटर Liquor की खपत होती है। इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी ICRIER और लॉ कंसल्टिंग फर्म PLR Chambers की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 16 करोड़ लोग शराब का सेवन करते हैं।

Read More: Chaitra Navratri 2024: क्यों मनाई जाती है नवरात्रि ! कैसे हुई थी इसकी शुरुआत, जानिए क्या है इसके पीछे का इतिहास 

रिपोर्ट की मानें तो सबसे ज्यादा शराब की खपत वाले राज्यों में सबसे ऊपर छत्तीसगढ़ है और यहां कुल आबादी के करीब 35.6% लोग शराब पीते हैं। तो वहीं दूसरे नंबर पर त्रिपुरा है जहां शराब पीने वालों की तादाद कुल जनसंख्या की 34.7% है। वहीं आंध्र प्रदेश 34.5% के साथ तीसरे नंबर पर, जबकि 28.5 फीसदी के साथ पंजाब इस मामले में चौथा राज्य है।

Read More: Dhamtari Road Accident News : तीन महीनों में 55 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल, आखिर धमतरी में क्यों कम नहीं हो रहे सड़क हादसें? 

Top 10 Alcohol Drinking States: वहीं पांचवें नबंर पर अरूणाचल प्रदेश का नाम शामिल जहां 28 फीसदी लोग शराब प्रेमी है। तो छठें स्थान पर 26.4 फीसदी के साथ गोवा और 7वें नंबर पर 19.9% के साथ केरल आता है। वहीं शराब खपत करने वाले राज्यों में टॉप 10 के 8वें स्थान पर पश्चिम बंगाल है जहां 14 फीसदी आबादी लोग शराब का सेवन करते हैं। इसी के साथ ही नौंवे नंबर पर तमिलनाडु का नाम आता है, तो कर्नाटक शराब की खपत के मामले में लिस्ट में 10वें पायदान पर है और यहां करीब 11 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं।